भोपाल: रामनवमी पर छुट्टी नहीं होने के विरोध में बजरंग दल का हंगामा, जबरन बंद करवाया स्कूल, प्रिसिंपल से मंगवाई माफी

0

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में बुधवार(5 मार्च) को ईसाई मिशनरी द्वारा संचालित कैंपियन स्कूल में राम नवमी के अवसर पर छुट्टी नहीं होने से नाराज हिंदूवादी संगठन बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने जमकर हंगामा किया। और कथित तौर पर कार्यकर्ताओं ने बीच में ही चलते स्कूल को जबरन बंद करवा दिया। इतना ही नहीं बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने जबरन स्कूल मैनेजमेंट से लिखित रूप में माफी भी मंगवाई।

फाइल फोटो: Outlook India

प्रदर्शनकारियों ने आरोप लगाया कि रामनवमी के अवसर पर स्कूल चालू रखने से एक समुदाय की धार्मिक भावनाएं आहत होती हैं। हालांकि, मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, स्कूल के मैनेजमेंट ने कहा कि उन्होंने मंगलवार को ही राम नवमी के अवसर पर अवकाश घोषित किया था। स्कूल प्रबंधन ने नारे लगा रहे बजरंग दल के प्रदर्शनकारियों से चर्चा कर स्कूल की छू्ट्टी कर दी।

बजरंग दल भोपाल के विभाग प्रमुख लोकेश मालवीय ने पीटीआई को बताया कि रामनवमी के दिन आज(बुधवार) प्रदेश में सरकारी अवकाश के बावजूद शहर के कैंपियन स्कूल के चालू होने के सूचना पर हमारे 25 कार्यकर्ताओं ने स्कूल के सामने प्रदर्शन किया।

हालांकि, स्कूल प्रबंधन ने हमारी मांग से सहमत होते हुए फौरन ही स्कूल की छु्ट्टी कर दी और हमसे लिखित में माफी मांगते हुए भविष्य में इस प्रकार की गलती नहीं करने का भरोसा भी दिलाया। मालवीय ने बताया कि बजरंग दल कार्यकर्ताओं ने इस मामले में जिला शिक्षा अधिकारी के नाम का एक ज्ञापन स्थानीय पुलिस थाने में भी सौंपा।

वहीं, कैंपियन स्कूल के जनसंपर्क अधिकारी विंस्टन विजय मिंज ने कहा कि स्कूल में आज(बुधवार) अवकाश था, लेकिन सीबीएसई परीक्षाओं के कारण स्कूल खोला गया था। उन्होंने बताया कि आज कक्षा 12वीं के जीव विज्ञान विषय की परीक्षा थी। इसलिए सीबीएसई परीक्षा के कारण स्कूल खोला गया।

स्कूल की प्रिसिंपल ए. लाकरा ने मीडिया को बताया कि हमनें सीबीएसई के नियमों के अनुसार एक दिन पहले मंगलवार को ही राम नवमी की छुट्टी दी थी, हम लोगों की भावनाओं की कद्र करते हैं। हमनें लिखित में माफी मांग ली है।

फोटो: AAJ TAK

स्कूल प्रबंधन ने इस बात पर प्रदर्शनकारियों से चर्चा कर उन्हें स्थिति से अवगत करा शांत कराया गया और सब कुछ शांतिपूर्ण तरीके से गुजर गया। स्कूल प्रबंधन द्वारा पुलिस में इस मामले को लेकर कोई शिकायत नहीं की गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here