इलाहाबाद हाईकोर्ट परिसर में विस्फोटक भरा बैग मिला, मचा हड़कंप

0

कड़ी सुरक्षा वाले इलाहाबाद हाईकोर्ट परिसर में बीती रात विस्फोटकों से भरा एक प्लास्टिक बैग मिला जिससे अधिकारियों में हड़कंप मच गया।

अधिकारियों ने बताया कि एक अदालत कक्ष के भीतर मिले बैग में कम तीव्रता वाले देसी बम, पटाखे और छर्रे थे, जिनसे किसी बड़े नुकसान की आशंका नहीं थी और ‘ज्यादातर संभावना है कि किसी व्यक्ति ने शरारत करने के मकसद से इन चीजों को यहां रखा था।

अदालत के एक कर्मचारी ने अदालत कक्ष संख्या-55 में एक बैग देखा और अपने वरिष्ठ अधिकारियों को सूचना दी, इसके बाद जिलाधिकारी संजय कुमार तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शलभ माथुर के नेतृत्व में अधिकारियों की टीम घटनास्थल पर पहुं

Bulandshahr gangrape
Wikipedia

बम निरोधक दस्ता भी घटनास्थल पर पहुंच गया, जो इस विस्फोटक सामग्री को निष्क्रिय करने के लिए उसे अदालत कक्ष से दूर ले गया।

अधिकारियों ने स्वीकार किया कि हाईकोर्ट परिसर में यह एक सुरक्षा खामी का मामला है जहां 150 पुलिसकर्मी 24 घंटे तैनात रहते हैं और परिसर में विभिन्न जगहों पर 210 सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। परिसर के भीतर केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की एक कंपनी भी स्थाई रूप से तैनात है।

भाषा की खबर के अनुसार,  जिलाधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने बाद में कहा, बैग में दो देसी बम थे जिन्हें निष्क्रिय कर दिया गया।इसके अतिरिक्त, इसमें पटाखे और छर्रे भी थे।

उन्होंने कहा, ज्यादातर संभावना है कि इस बैग को किसी ने शरारत करने के इरादे से रखा होगा. ऐसा प्रतीत होता है कि दीपावली के मद्देनजर अदालत के पांच दिन के लिए बंद होने के बाद यह बैग रखा गया होगा।

अधिकारियों ने कहा, विस्फोटक सामग्री को एहतियात के तौर पर फॉरेंसिक जांच के लिए भेजा जाएगा हालांकि, प्रथम दृष्टया ऐसा लगता है कि देसी बम बहुत कम तीव्रता के थे और इनसे जानमाल के किसी बड़े नुकसान की आशंका नहीं थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here