प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मेट्रो के उद्घाटन समारोह में मुख्यमंत्री केजरीवाल को नहीं किया गया आमंत्रित

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा 25 दिसंबर को मेजेन्टा लाइन के मेट्रो के उद्घाटन समारोह में शामिल होने वाले लोगों की सूची में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को शामिल नहीं किया गया है।

अरविंद केजरीवाल

25 दिसंबर को दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन के एक हिस्से की शुरुआत होने वाली है। कालकाजी मंदिर से बोटेनिकल गार्डन के लिए शुरू होने वाली इस लाइन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेगें। डीएमआरसी की ओर से जारी बयान के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 दिसंबर को बॉटेनिकल लाइन से कालकाजी तक (मैजेंटा लाइन) मेट्रो विस्तार का उद्घाटन करेंगे।

उनके साथ शामिल मेहमानों में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शािमल रहेगें। उत्तर प्रदेश सरकार और दिल्ली सरकार के आपसी सहयोग से नोएडा में इस परियोजना को पूरा किया गया है। इसमें मानव संसाधन, तकनीकी उपकरणों और अन्य रसद के लिए DMRC के साथ एक समान साझेदारी है।

ऐसा पहली बार नहीं है कि इस प्रकार की अनदेखी की गई है। इससे पूर्व भी जब 2015 में फरीदाबाद-बदरपुर लाइन का उद्घाटन किया गया था, तब भी मुख्यमंत्री केजरीवाल को नजरअंदाज किया गया था। इसलिए इस प्रकार की अपेक्षा की सम्भावना थी।

मेट्रो की इस विस्तारित लाइन से नोएडा से फरीदाबाद जाने वाले यात्रियों को सबसे ज्यादा फायदा होगा, जिसके बाद कालकाजी मंदिर के जंक्शन लाइन बनने से उस दिशा में जाने वाले यात्रियों के समय में बचत होगी।

वहीं इस मार्ग पर अत्याधुनिक संचार आधारित ट्रेन नियंत्रण (सीबीटीसी) सिग्नल तकनीक भी सेवा में लगाई जाएगी, जिसकी मदद से ट्रेन की आवाजाही 90-100 सेकंड के भीतर हो सकेगी। हालांकि प्रारंभिक अवधि में 2-3 साल तक ट्रेन में चालक होंगे। फिलहाल नोएडा से दक्षिणी दिल्ली के इलाकों में जाने के लिए मंडी हाउस पर मेट्रो बदलकर ब्लू लाइन से वायलेट लाइन पर जाना होता है।

आपको बता दे कि नोएडा के बॉटनिकल गार्डन से लेकर कालकाजी के बीच चलने वाली पहली ड्राइवरलेस (स्वचालित) मेट्रो ट्रेन मंगलवार (19 दिसंबर) को हादसे का शिकार हो गई थी। नोएडा को दक्षिण दिल्ली से जोड़ने वाली मजेंटा लाइन मेट्रो ट्रायल रन के दौरान ही बेपटरी हो गई थी। मेट्रो कालिंदी कुंज डिपो के पास दीवार तोड़कर बाहर निकल गई थी। बता दें कि यह दिल्ली की पहली ड्राइवरलेस (चालक रहित) मेट्रो है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here