VIDEO: जरनैल सिंह भिंडरावाले को श्रद्धांजलि देने पर आज तक ने कश्मीरी पैनलिस्ट को लाइव शो से किया बाहर

0

तीन दशक पहले 1984 में हुए ऑपरेशन ब्लू स्टार के दौरान मारे गए सिखों के दमदमी टकसाल के प्रमुख और अलगाववादी नेता जरनैल सिंह भिंडरावाले के प्रति सहानुभूति व्यक्त करने से नाराज हिंदी समाचार चैनल आजतक ने लाइव शो के दौरान कश्मीरी पैनलिस्ट को बाहर कर दिया। आजतक यह कदम शो में मौजूद अन्य पैनलिस्टों द्वारा विरोध किए जाने के बाद उठाया।

बता दें कि पाकिस्तान की नापाक हरकत रमजान माह में भी जारी है। पाकिस्तानी रेंजर्स ने अखनूर सेक्टर के प्रगवाल इलाके में रविवार (3 जून) को तड़के मोर्टार दागे और भारी गोलीबारी की। इसमें बीएसएफ के दो जवान शहीद हो गए जबकि एक पुलिसकर्मी समेत 14 लोग घायल हो गए। मालूम हो कि पिछली 29 मई को ही भारत और पाक के डीजीएमओ ने गोलीबारी रोकने के लिए 2003 के संघर्षविराम समझौते को अक्षरश: लागू करने पर सहमति जताई थी।

पाकिस्तान के इस नापाक हरकत और कश्मीर में ताजा हालात को लेकर आज तक के शो ‘दंगल’ में चर्चा हो रही थी। इस पर चर्चा के लिए चैनल पर मौजूद पैनलिस्टों में मेजर जनरल (सेवानिवृत्त) जी डी बख्शी, रक्षा विशेषज्ञ सुशांत सरीन, कांग्रेस प्रवक्ता राजीव त्यागी और बीजेपी प्रवक्ता आरएस पाथानिया शामिल थे। शो में शामिल कश्मीरी पैनलिस्टों में इनाम अन नबी भी थे, जो खुद को राजनीतिक विश्लेषक बताते हैं।

शो के शुरुआत में एंकर सईद अंसारी ने कहा कि आतंकवादी लगातार हमारे सुरक्षाबलों और सीमा पर हमारे सेना को निशाना बना रहे हैं। लेकिन इतना सब होने के बाद भी राज्य की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती कहती हैं कि गोली का जवाब गोली से नहीं, बोली से निकलेगा। एंकर ने सवाल किया, आखिर कबतक महबूबा सरकार अमन की बात करेगी? क्या महबूबा की बोली को मतलब आतंकी समझेंगे? महबूबा सरकार और केंद्र की भाषा में कब तालमेल दिखेगा? रमजान में सीजफायर के फैसले पर क्या दुबारा सरकार सोचेगी? क्या सरकार रमजान में सेना को फिर से खुली छूट देगी?

एंकर ने इस संबंध में नबी से भी कई सवाल पूछे, लेकिन एंकर के सवालों का जवाब देने के बजाय नबी ने कहा कि सईद अंसारी जी आपके सवालों का जवाब देने से पहले मैं आपको शुक्रिया अदा करूं कि करीब 17 मिनट लगे मेरे तक पहुंचने में। नबी ने आगे कहा कि आपके सवाल का जवाब देने से पहले मैं जरनैल सिंह भिंडरावाले और ऑपरेशन ब्लू स्टार के तमाम पीड़ितों को श्रद्धांजलि पेश करता हूं। नबी के इस टिप्पणी के दौरान बीच में रोकते हुए एंकर सईद अंसारी ने कहा कि आपके साथ यही समस्या है कि आपको किसी और बातचीत के लिए बुलाया जाता है और आप उसे डायवर्ट कर देते हैं।

एंकर के अलावा शो में मौजूद कांग्रेस प्रवक्ता राजीव त्यागी ने भी नबी की टिप्पणी का पुरजोर विरोध किया। उन्होंने कहा कि इस व्यक्ति का फौरन माइक बंद कर इसे शो से इसे हटाया जाए। कांग्रेस प्रवक्ता के इस मांग के समर्थन में शो में मौजूद सभी पैनलिस्टों ने समर्थन किया। पैनलिस्टों के विरोध को देखते हुए कुछ देर बाद चैनल ने नबी को लाइव शो से हटा दिया। जिसके बाद कांग्रेस प्रवक्ता त्यागी ने नबी को शो से हटाए जाने की मांग का समर्थन करने के लिए सभी पैनलिस्टों को धन्यवाद दिया।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here