गर्मी का कहर: बिहार में लू लगने से 61 लोगों की मौत, सबसे ज्यादा औरंगाबाद जिले में हुई मौतें

0

बिहार में भीषण गर्मी का कहर लगातार जारी है। बीते दो दिनों में गर्मी के इस मौसम में राज्य में लू लगने से अब तक 61 लोगों की मौत हो चुकी है और सबसे अधिक मौत औरंगाबाद जिले में हुई है।

बिहार
फाइल फोटो

आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने रविवार को बताया कि प्रदेश में लू लगने से अबतक 61 लोगों की मौत हो चुकी है जिनमें से औरंगाबाद जिले में 30, गया में 20 और नवादा में 11 लोगों की मौत हो चुकी है। उन्होंने बताया कि मृतकों के परिजनों को अनुग्रह अनुदान राशि मुहैया कराये जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है।

रविवार (16 जून) को प्रदेश में पटना सबसे ज्यादा गर्म रहा। यहां का अधिकतम तापमान 45 डिग्री रहा, जो शनिवार के मुकाबले 0.8 डिग्री से कम है। वहीं, गया का अधिकतम तापमान 44.4, भागलपुर का 41, मुजफ्फरपुर का 42.6 डिग्री रहा। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, भीषण गर्मी को देखते हुए शहर में 19 जून तक के लिए स्कूलों को बंद रखने का आदेश जिलाधिकारी कुमार रवि ने शनिवार को दिया था।

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि लगातार दो दिनों तक अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किए जाने पर हीट वेव घोषित किया जाता है। मौसम विभाग के अनुसार बिहार में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के 22-23 जून तक आने की उम्मीद है। (इंपुट: भाषा के साथ)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here