बिहार में बड़ा रेल हादसा: सीमांचल एक्सप्रेस के 11 डिब्बे पटरी से उतरे, 7 की मौत, कई घायल

0

बिहार के हाजीपुर में रविवार (3 फरवरी) तड़के बड़ा रेल हादसा हो गया है। जहां आनंद विहार-राधिकापुर सीमांचल एक्सप्रेस की 11 बोगियां पटरी से उतर गईं। इस बड़े रेल हादसे में 7 यात्रियों की मौत हो गई, जबकि 29 यात्रियों के घायल होने की बात सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि यह हादसा हाजीपुर-बछ़वाड़ा रेल सेक्शन के बीच सहदोई स्टेशन के पास हुआ। फिलहाल, बचाव टीम मौके पर पहुंच चुकी है।

Photo credit: Twitter

रेलवे मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि 11 बोगियों के उतरने के हादसे की खबर के साथ ही राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिया गया है। ईस्ट सेंट्रल रेलवे के जनरल मैनेजर एलसी त्रिवेदी के मुताबकि, इस दुर्घटना में 7 लोगों की जान गई है। रेलवे मरने वालों के परिवार को रेलवे 5 लाख की सहायता राशि देगा। इसके अलावा गंभीर रूप से घायलों को 1 लाख और मामूली घायलों को 50,000 की मदद दी जाएगी। रेलवे इलाज का खर्च वहन करेगा।

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, बिहार के जोगबनी से नई दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल आ रही सीमांचल एक्सप्रेस सोनपुर मंडल के सहदेई बुजुर्ग स्टेशन के पास रविवार तड़के पटरी से उतर गई, जिससे सात लोगों की मौत हो गई तथा 29 लोग घायल हो गए जिनमें से दो की हालत गंभीर है। मृतकों में से छह की पहचान इलचा देवी (66), इंदिरा देवी (60), शम्सुद्दीन आलम (26), अंसार आलम (19), शाईदा खातून (40) और सुदर्शन दास (60) के रूप में की गयी है। सातवें मृतक की अब तक पहचान नहीं हो सकी है।

बता दें कि ट्रेन नंबर 12487 जोगबनी से आनंद विहार स्टेशन तक जाती है। हादसे में एसी के तीन डिब्बे बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए हैं। हादसे की भयावहता इसी से समझी जा सकती है कि डिब्बे एक के ऊपर एक चढ़ गए हैं। तकों की संख्या बढ़ सकती है। बताया जा रहा है कि कटिहार के पास ट्रेन की कपलिंग टूट गई थी। इसके बावजूद ट्रेन को रवाना कर दिया गया।

समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक यह हादसा रविवार तड़के तीन बजकर 52 मिनट पर सहदेई बुजुर्ग में हुआ। पूर्व मध्य रेलवे के प्रवक्ता राजेश कुमार ने बताया कि जनरल श्रेणी का एक डिब्बा, एसी क्लास का एक डिब्बा बी3, स्लीपर क्लास के 3 डिब्बे एस8, एस9, एस10 और चार अन्य डिब्बे पटरी से उतर गए। रेलवे ने कहा कि ट्रेन हादसे में छह लोगों की मौत हुई है, जबकि 14 लोग घायल बताए जा रहे हैं। हादसों में घायलों की स्थिति को देखते हुए मृतकों की संख्या बढ़ने के अनुमान लगाए जा रहे हैं।

राहत और बचाव कार्य के लिए घटनास्थल पर राहत ट्रेन रवाना की गई है। रेलवे ने सोनपुर 06158221645, हाजीपुर 06224272230 और बरौनी 06279232222 के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। रेलवे मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि 9 बोगियों के उतरने के हादसे की खबर के साथ ही राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिया गया है। एडिशनल डायरेक्टर जनरल (पीआर रेलवे) स्मिता वत्स शर्मा ने कहा, ‘हमारी प्राथमिकता इस वक्त बचाव ऑपरेशन पर है। एनडीआरएफ की दो टीम घटनास्थल पर मौजूद है। रेलवे मेडिकल वैन और डॉक्टरों की टीम को भी घटनास्थल पर भेजा गया है।

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने हादसे पर दुख जताते हुए कहा कि घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करते हैं। उन्होंने कहा कि हादसे के बाद से वह अधिकारियों के साथ लगातार संपर्क में हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी इस घटना पर दुख जताया है और प्रशासन को हर जरूरी मदद के लिए निर्देश जारी किए हैं।

वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी ट्वीट कर दुख व्यक्त किया है। राहुल ने ट्वीट कर लिखा है, “बिहार में हुए रेल हादसे से बहुत आहत हूं। पीड़ित परिवारों के प्रति मैं अपनी गहरी शोक और संवेदना व्यक्त करता हूं। स्थानीय कांग्रेस कार्यकर्ताओं से अनुरोध है कि दुर्घटना से प्रभावित परिवारों की हरसंभव मदद करें।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here