खुशखबरी: ट्विटर पर अब मिलेगा ज्यादा स्पेस, कैरेक्टर लिमिट होगी डबल

0

माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर यूजर्स के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है। जी हां, अगर आपको ट्वीट करते वक्त 140 कैरेक्टर लिमिट की वजह से परेशानियों का सामना करना पड़ना है तो यह खबर आपको राहत दे सकती है।
अब आपके ट्वीट की साइज पहले जितनी छोटी नहीं होगी, क्योंकि ट्विटर ने कैरेक्टर लिमिट को पहले के 140 से बढ़ाकर 280 करने का फैसला किया है।जी हां, ट्विटर ने ट्वीट कैरेक्टर की संख्या 140 से बढ़ाकर 280 कैरेक्टर करने का फैसला किया है। ये लिमिट पहले की तुलना में दोगुनी होगी। इसे लेकर ट्विटर ने टेस्टिंग शुरू कर दी है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं होगा कि आपको टोटल 280 कैरेक्टर लिखना अनिवार्य होगा, बल्कि यह होगा कि आप अधिकतम कैरेक्टर 280 लिख सकते हैं।

ट्विटर ने इस बदलाव के बारे में जानकारी देते हुए ट्वीट किया, ‘क्या आपके ट्वीट 140 कैरेक्टर में फिट नहीं होते। हम छोटे ग्रुप के साथ कुछ नया करने की कोशिश कर रहे हैं। कैरेक्टर लिमिट 280 कर रहे हैं।’ इसके साथ ही ट्विटर ने एक ब्लॉग भी पोस्ट किया है जिसमें कैरेक्टर लिमिट बढ़ाने की वजह को कुछ उदाहरणों के जरिए बताया गया है। ब्लॉग में कहा गया है कि जापानी, कोरियाई और चीनी भाषाओं में एक कैरक्टर में दोगुनी जानकारी दी जा सकती है, लेकिन अंग्रेजी जैसी अन्य भाषाओं में संभव नहीं होता।

इसमें डायग्राम के जरिए बताया गया है कि जापानी भाषा में अधिकांश ट्वीट 15 कैरेक्टर में होते हैं, जबकि अंग्रेजी में 34 कैरेक्टर में। हमने पाया कि अंग्रेजी में ट्वीट करने वाले लोगों में इसको लेकर काफी निराशा है। ट्व‍िटर ने उम्मीद जताई है कि कैरेक्टर लिमिट बढ़ने से अधिक संख्या में कई नए लोग ट्विटर से जुड़ेंगे और अब ज्यादा से ज्यादा ट्वीट करेंगे।

बता दें कि कई बार यूजर्स कम कैरेक्टर्स की वजह से अपनी बात लिख पाने में असमर्थ रहने के चलते ट्वीट नहीं करते थे। 140 कैरेक्टर्स में अपनी बात समेटना उतना भी आसान नहीं, हालांकि कई बार यूजर्स क्रमश: एक के बाद एक ट्वीट करते हुए उसे क्रमांक देते हुए अपनी बात रख देते थे। लेकिन जल्द ही अधिक कैरेक्टर संख्या दोगुना होने के बाद लोगों को काफी राहत मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here