कैश संकट से जूझ रही महाराष्ट्र सरकार को शिरडी ट्रस्ट ने दिया 500 करोड़ रुपये का ‘ब्याज मुक्त’ कर्ज, यूजर्स बोले- ‘ये भगवान भरोसे सरकार है’

0

महाराष्ट्र की देवेंद्र फडणवीस सरकार इस वक्त कैश संकट से जूझ रही है। इस मुश्किल घड़ी में उसे शिरडी के साईंबाबा मंदिर ट्रस्ट ने सहारा दिया है। जी हां, शिरडी के साईबाबा मंदिर ट्रस्ट ने महाराष्ट्र सरकार को निलवांडे सिंचाई परियोजना के अधूरे कार्य को पूरा करने के लिए 500 करोड़ रुपये का ब्याज मुक्त कर्ज दिया है। इस परियोजना के जरिए अहमदनगर जिले की ज्यादातर तहसीलों की पीने के पानी की समस्या को खत्म किया जा सकेगा।

Photo Credit: PTI

अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रस्ट के चेयरपर्सन भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेता सुरेश हवारे हैं, जिन्होंने महाराष्ट्र सरकार द्वारा सिंचाई योजना के लिए कर्ज मांगने पर रजामंदी दे दी। खास बात यह है कि इससे पहले किसी सरकारी कॉर्पोरेशन को इतना बड़ा लोन ब्याज मुक्त नहीं दिया गया है। यहां तक कि लोन की वापसी के लिए समयसीमा भी तय नहीं की गई है।

अखबार के मुताबिक इसी साल फरवरी में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने एक बैठक कर लोन के प्रस्ताव को पारित किया था और रकम जारी करने का निर्देश शनिवार को जारी कर दिया गया। एक वरिष्ठ अधिकारी ने अखबार को बताया है कि साईबाबा मंदिर ट्रस्ट और गोदावरी-मराठवाड़ा सिंचाई विकास कॉर्पोरेशन ने इसके लिए सहमति पत्र पर साइन किया है।

उन्होंने बताया कि मंदिर के इतिहास में यह अलग केस होगा। अधिकारी ने बताया कि यह परियोजना काफी लंबे समय से अटका है। परियोजना की कुल कीमत करीब 1200 करोड़ रुपये है और ट्रस्ट 500 करोड़ रुपये देगा। जल संसाधन विभाग इस साल के बजट में 300 करोड़ का प्रावधान कर चुका है और अगले साल 400 करोड़ रुपये देगा।

अधिकारी ने बताया कि दो साल में नहर का काम पूरा होने की उम्मीद है। गौरतलब है कि पिछले साल भी इसी परियोजना के लिए 500 करोड़ रुपये सरकार को ट्रस्ट ने देने का फैसला किया था। हालांकि, उस वक्त तय समय के अंदर लोन वापस करने की बात तय हुई थी।

सोशल मीडिया पर लोगों ने ऐसे दी प्रतिक्रियाएं

इस खबर को लेकर सोशल मीडिया पर काफी चर्चा हो रहा है। लोगों ने तंज सकते हुए कहा है कि ये सरकार भगवान भरोसे है। देखिए, लोगों की प्रतिक्रियाएं:-

Previous articleपाक विदेश मंत्री के ‘गुगली’ वाले तंज पर सुषमा स्वराज का पलटवार, कहा- ‘हम आपकी गुगली में नहीं फंसेंगे’
Next articleनिवर्तमान मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त ने मोदी सरकार के दावों की खोली पोल, बोले- ‘नोटबंदी से कालेधन पर नहीं पड़ा कोई असर’