फेसबुक से मिली जानकारी के बाद दिल्ली पुलिस ने खुदकुशी का वीडियो लाइव कर रहे 39 वर्षीय व्यक्ति को बचाया

0

दिल्ली में 39 वर्षीय एक व्यक्ति ने फेसबुक पर लाइव वीडियो साझा कर खुदकुशी करने का प्रयास किया, लेकिन सोशल मीडिया कंपनी ने अमेरिका से समय रहते दिल्ली पुलिस को सतर्क कर दिया जिसके बाद पुलिस ने उस व्यक्ति की जान बचाई। पश्चिम दिल्ली के द्वारका निवासी सोहन लाल (नाम परिवर्तित) ने पड़ोसियों से विवाद होने के बाद अपने हाथ पर कई गंभीर जख्म कर लिए। लाल मिठाई की दुकान में काम करता है और उसके दो छोटे बच्चे हैं। उन्होंने बताया कि 2016 में पत्नी की मौत के बाद से उसकी आर्थिक स्थिति कमजोर है।

File Photo: HT

समाचार एजेंसी पीटीआई (भाषा) की रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पड़ोसियों से विवाद के बाद उसने खुद को जख्मी कर लिया। ऐसा करते समय उसने इसे फेसबुक पर लाइव कर दिया। इन सब घटनाओं के बीच सीवाईपैड के डीसीपी अन्येश राय को फेसबुक के अमेरिका कार्यालय से फोन आया कि दिल्ली में एक व्यक्ति फेसबुक पर संदिग्ध तौर पर खुद को नुकसान पहुंचाने वाला लाइव वीडियो पोस्ट कर रहा है।

पुलिस ने बताया कि दिल्ली पुलिस की नोडल साइबर इकाई ‘साइबर रोकथाम जागरूकता एवं अनुसंधान (सीवाईपैड)’ तथा अंतरराष्ट्रीय सोशल मीडिया मंचों के बीच समन्वय के तहत कंपनी ने यह अलर्ट किया। अधिकारी ने बताया कि फेसबुक द्वारा साझा अकाउंट की पुलिस ने जांच की। अकाउंट से जुड़ा मोबाइल नंबर बंद था। बाद में पुलिस ने मोबाइल नंबर से जुड़े पते को हासिल किया जो द्वारका में पाया गया।

पुलिस ने बताया कि नजदीकी आपातकालीन प्रतिक्रिया वाहन और इसके प्रभारी उप निरीक्षक अमित कुमार घटनास्थल पर पहुंचे और उस व्यक्ति का पता लगाया जो खुदकुशी की कगार पर था। कुमार जब उस स्थान पर पहुंचे तो उन्होंने व्यक्ति को सीढ़ियों पर काफी बुरी हालत में पाया क्योंकि उसका काफी खून बह चुका था।

अधिकारी ने बताया कि व्यक्ति को नजदीकी अस्पताल और बाद में एम्स ट्रॉमा सेंटर पहुंचाया गया। उन्होंने कहा कि उसकी हालत स्थिर बताई जाती है।

Previous articleराजस्थान: दो बहनों को बेरहमी से पीटने और गैंगरेप के आरोप में 4 आरोपी गिरफ्तार
Next article“It’s been almost 40 days”: Arnab Goswami’s supporters write moving notes on mysterious absence, urge Republic TV founder to return to TV; meme fest by detractors