गणतंत्र दिवस की परेड में पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र के बाद अब केरल की झांकी को नहीं मिली इजाजत

0

पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र के बाद अब केरल की झांकी को भी साल 2020 की गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल होने की इजाजत नहीं दी गई है।

केरल
फाइल फोटो: सोशल मीडिया

केरल ने अपनी झांकी के लिए थेय्यम और कलामंडलम के पारंपरिक कला का प्रस्ताव रखा था। इस प्रस्ताव को रक्षा मंत्रालय की सलेक्शन कमेटी ने खारिज कर दिया है। बता दें कि, इससे पहले महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल की झांकियों को इजाजत नहीं दी गई थी।

समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक, केरल के कानून मंत्री एके बालन का कहना है कि गणतंत्र दिवस के लिए राज्य की झांकी का चयन नहीं होना राजनीति से प्रेरित है।

इस साल होने वाली परेड में कुल 22 झांकियां दिखाई जाएंगी। इसमें 16 राज्यों-केंद्र शासित प्रदेश की और 6 केंद्रीय मंत्रालयों की तरफ से होंगी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, रक्षा मंत्रालय के पास परेड के लिए कुल 56 झांकियों का प्रपोजल आया था।

केरल के साथ पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र की झांकी भी साल 2020 की गणतंत्र दिवस की परेड में देखने को नहीं मिलेगी। महाराष्ट्र सरकार में मंत्री जितेंद्र अवध ने दावा किया है कि इस बार के गणतंत्र दिवस की परेड में महाराष्ट्र की झांकी को गृह मंत्रालय ने स्वीकार करने से इनकार कर दिया है।

Previous articleTop Iranian military general General Qasem Soleimani killed at Donald Trump’s order, Iran warns of consequences
Next articleIran vows ‘severe retaliation’ to avenge General Qassem Soleimani’s killing by US forces