‘बॉयज लॉकर रूम’ मामला: दिल्ली पुलिस ने इंस्टाग्राम ग्रुप के एडमिन को किया गिरफ्तार

0

सोशल नेटवर्किंग साइट इंस्टाग्राम पर चल रहे आपत्तिजनक ग्रुप ‘बॉयज लॉकर रूम’ मामले में दिल्ली पुलिस ने एक शख्स को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार शख्स इंस्टाग्राम ग्रुप एडिमन में से एक है। बता दें कि, इसी ग्रुप के एक मेंबर को 4 मई को हिरासत में लिया गया था। बता दें कि, इस इंस्टाग्राम ग्रुप पर लड़कियों की अश्लील तस्वीरें और उन्हें लेकर कई भद्दे कमेंट किए जाते थे।

बॉयज लॉकर रूम
फाइल फोटो

इस सिलसिले में तीन दिन पहले ही दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल नें आपराधिक मामला दर्ज किया था। बाद में जांच दिल्ली पुलिस की साइबर सेल के हवाले कर दी गई थी। दिल्ली पुलिस साइबर सेल ने इंस्टाग्राम प्रबंधन से भी इस बारे में तमाम जानाकारियां और सबूत देने को कहा है। साथ ही इंस्टाग्राम ने भी पोस्ट की हुई तमाम आपत्तिजनक अश्लील सामग्री को हटा दिया था। दिल्ली पुलिस की साइबर क्राइम सेल इस मामले की लगातार जांच में जुटी है। इसी के तहत इस सेल ने अब एडमिन को खोज निकाला है और उसे गिरफ्तार किया है।

दिल्ली पुलिस मुख्यालय सूत्रों के मुताबिक, इस मामले की जांच के दौरान अब तक 10 वांछित सदस्यों की पहचान का जा चुकी है। इनमें बालिग और नाबालिग दोनों ही शामिल हैं। इन सबके मोबाइल फोन जब्त कर लिए गए हैं। दिल्ली पुलिस साइबर सेल सूत्रों के मुताबिक, “मोबाइल डाटा खंगाला गया है। इसमें कई आपत्तिजनक सबूत हाथ लगे हैं। जब्त किए गए कुछ मोबाइल को डिकोड करने का भी काम चल रहा है। साथ ही इस काम में विशेषज्ञों की भी मदद ली जा रही है।”

साइबर सेल के एक अधिकारी के मुताबिक, “जब्त मोबाइल में से कुछ को फॉरेंसिक साइंस लैब भेजा गया है। ताकि और ज्यादा व अंदरुनी तथ्य तथा सबूत मिल सकें।” इसी अधिकारी ने नाम उजागर न करने की शर्त पर बताया कि, अभी तक इंस्टाग्राम से जो डिटेल्स मांगी गई थीं, वे नहीं मिली हैं। हालांकि, इंस्टाग्राम ने तमाम मांगी गई डिटेल देने का वायदा कर दिया है।

गौरतलब है कि, साइबर सेल ने इस मामले में आईपीसी की धारा 465, 471, 469 और 509 के तहत एफआईआर दर्ज की थी। इस मामले में दिल्ली राज्य महिला आयोग ने भी दिल्ली पुलिस के कड़े कानूनी कदम उठाने को कहा था। इस घिनौने खेल का पदार्फाश तब हुआ जब एक शख्स ने इन किशोरों द्वारा की जा रही हरकतों का स्क्रीन शॉट लेकर सोशल मीडिया पर डाल दिया था। यह स्कूली छात्र ग्रुप में कुछ लड़कियों के फोटो डालकर अश्लील और धमकी भरे मैसेज भेज रहे थे। इस बाबत दिल्ली पुलिस साइबर सेल ने इंस्टाग्राम से भी कई महत्वपूर्ण डीटेल्स मांगी है। (इंपुट: आईएएनएस के साथ)

Previous articleगिरफ्तारी के डर से ‘रिपब्लिक टीवी’ के संस्थापक अर्नब गोस्वामी ने फिर से सुप्रीम कोर्ट का रुख किया, मुंबई में दर्ज नई FIR को रद्द करने की मांग की
Next articleTop Hizbul Mujahideen commander Riyaz Naikoo killed in encounter with security forces, Rahul Gandhi thanks armed forces