कोरोना संकट में जनता पर महंगाई की मार जारी: लगातार पांचवे दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

0

कोरोना महामारी के बीच भी जनता पर महंगाई की मार जारी है। पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी का सिलसिला एक बार फिर से शुरु हो गया है, जो रुकने का नाम नहीं ले रहा है। पेट्रोल और डीजल के दामों में गुरुवार को लगातार पांचवे दिन तेजी देखी गई। इनके दाम 60 पैसे प्रति लीटर बढ़ गए।

पेट्रोल
PTI

सार्वजनिक क्षेत्र की ईंधन विपणन कंपनियों की अधिसूचना के मुताबिक नई बढ़ोत्तरी के बाद दिल्ली में गुरुवार (11 जून) को पेट्रोल की कीमत 73.40 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 74 रुपये प्रति लीटर हो गई है और डीजल का दाम 71.62 रुपये से बढ़कर 72.22 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया है। इसी तरह पिछले पांच दिन में पेट्रोल के दाम में कुल 2.74 रुपये और डीजल में 2.83 रुपये प्रति लीटर का इजाफा हुआ है।

बता दें कि, सरकारी कंपनियों ने रविवार से ईंधन के दामों में रोजाना बदलाव की प्रक्रिया को दोबारा शुरू किया था। इससे पहले कोरोना वायरस और लॉकडाउन के चलते देश में ईंधन के दाम लगातार 82 दिन तक स्थिर बने रहे थे। खबरों के मुताबिक, आने वाले कुछ दिनों में पेट्रोल-डीजल की कीमत में ओर भी तेजी आ सकती है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के लाभ को सोखने के लिए सरकार ने 14 मार्च को पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में 3 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी जिसके बाद तेल कंपनियों- इंडियन ऑइल कॉर्पोरेशन (आईओसी), भारत पेट्रोलियम कॉर्पोशन लिमिटेड (बीपीसीएल) और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) ने कीमतों की दैनिक समीक्षा रोक दी थी। (इंपुट: भाषा के साथ)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here