अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव: नासा के अंतरिक्षयात्री ने अंतरिक्ष से डाला वोट

0

विश्वभर में चर्चित अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए इस धरती से कोसों दूर से भी वोट डाला गया है। नासा ने कहा है कि बाहरी अंतरिक्ष में मौजूद उसके एकमात्र अंतरिक्षयात्री ने अंतरिक्षयान से अपना वोट दर्ज कराया है।

नासा ने कहा कि शेन किम्ब्रो धरती के ऊपर, अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से मतदान करने की लंबे समय से चली आ रही परंपरा में शामिल होने वाले सबसे हालिया अंतरिक्ष यात्री हैं।

Photo courtesy: indian express

शेन रूसी सोयूज रॉकेट में सवार होकर 19 अक्तूबर को दो रूसी अंतरिक्षयात्रियों के साथ आईएसएस के लिए रवाना हुए थे। वह अंतरिक्ष में मौजूद इस शोध केंद्र में चार माह के अभियान पर गए हैं।

वर्ष 1997 से ही अमेरिकी अंतरिक्षयात्री टेक्सास कानून के तहत अंतरिक्ष से मतदान करते आए हैं. अधिकतर अंतरिक्षयात्री ह्यूस्टन क्षेत्र में रहते हैं, जहां नासा का मिशन कंट्रोल और जॉनसन स्पेस सेंटर स्थित है।

भाषा की खबर के अनुसार, अंतरिक्ष से वोट डालने वाले पहले अमेरिकी का नाम डेविड वोल्फ था। उन्होंने रूसी अंतरिक्ष स्टेशन मीर से अपना वोट डाला था। नासा ने अपने बयान में कहा, अंतरिक्ष स्टेशन के मौजूदा निवासी शेन किम्ब्रो इस अवसर का लाभ लेने वाले सबसे हालिया अंतरिक्षयात्री हैं. एजेंसी ने इस बात की जानकारी नहीं दी कि शेन के वोट को किस तरह धरती पर भेजा गया।नासा या शेन की ओर से इस बारे में भी कुछ नहीं कहा गया कि शेन ने किस उम्मीदवार के पक्ष में मतदान किया है

Previous articleProgress made by US will go down if Hillary Clinton doesn’t win: Barack Obama
Next articleकेरल : गैंगरेप पीड़ित से अशोभनीय सवाल पूछने वाले पुलिस अफसर को सस्पेंड किया गया