कश्मीर घाटी में कड़ाके की ठंड, -12 डिग्री पर पहुंचा तापमान

0

जम्मू एवं कश्मीर राज्य के लद्दाख क्षेत्र में लेह तथा करगिल शहरों में सोमवार सुबह भी तापमान हिमांक बिंदु से नीचे बना हुआ है। यहां न्यूनतम तापमान शून्य से 12 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

स्थानीय मौसम विभाग के एक अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, “लद्दाख क्षेत्र के लेह में न्यूनतम तापमान शून्य से 12.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि करगिल शहर में न्यूनतम तापमान शून्य से 12.1 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा।”

Also Read:  अरनब गोस्‍वामी पर फूटा नेशनल कॉन्‍फ्रेंस नेता जुनैद मट्टू का गुस्सा, बीच बहस में छोड़ा कहा- आपके गिड़गिड़ाने पर शो में आया

अधिकारी ने बताया, “ये दोनों शहर जम्मू एवं कश्मीर में सोमवार को सबसे सर्द रहे।”

उन्होंने कहा, “श्रीनगर शहर में सोमवार को न्यूनतम तापमान दो डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 4.1 डिग्री और गुलमर्ग में शून्य से 10 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।”

अधिकारी ने बताया, “जम्मू क्षेत्र के जम्मू और कटरा शहर में सोमवार को न्यूनतम तापमान 6.8 डिग्री, बटोत में 0.6 डिग्री, बन्निहाल में 0.3 डिग्री और भदरवाह में शून्य से एक डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।”

Also Read:  हिज्बुल मुजाहिद्दीन ने जारी किया पोस्टर, कश्मीरी युवाओं को दी धमकी

उन्होंने कहा कि जम्मू एवं कश्मीर के सुदूरवर्ती इलाकों में अगले 24 घंटों के दौरान बारिश या बर्फबारी होने की उम्मीद है।

कड़ाके की ठंड से कश्मीर घाटी में आम जनजीवन प्रभावित हो रहा है।

हालांकि यहां 40 दिनों की हाड़ कंपा देने वाली ठंड की अवधि अभी शुरू नहीं हुई है, फिर भी यहां जमा देने वाली ठंड पड़ रही है। 40 दिनों की यह अवधि हर साल 21 दिसम्बर से शुरू होती है, जो अगले साल 31 जनवरी को समाप्त होती है।

Also Read:  दैनिक जागरण ने भाजपा के पक्ष में 'एक्जिट पोल' दिखाकर किया चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों का उल्लघंन

इस अवधि को ‘चिल्लई कलां’ कहा जाता है। इस दौरान यहां की झीलें, नदियां और अन्य जल स्रोत तापमान के अधिक गिरने के कारण जम जाते हैं। खासकर शाम और सुबह के वक्त सड़कें फिसलन भरी हो जाती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here