फिरकी के जादूगर और पूर्व कप्तान अनिल कुंबले होंगे भारतीय टीम के नये मुख्य कोच

0

भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने कल राष्ट्रिय टीम केलिए हेड कोच के नाम का एलान कर दिया।

फिरकी के जादूगर और पूर्व कप्तान अनिल कुंबले को एक साल के लिये भारतीय क्रिकेट टीम का नया मुख्य कोच नियुक्त किया गया है जिससे इस पद को लेकर पिछले लंबे समय से लगायी जा रही अटकलबाजियों पर भी विराम लग गया।

इस पद केलिए कुल 57 लोगों ने अपनी इच्छा व्यक्त की थी लेकिन सूत्रों के अनुसार बाद में क्रिकेट बोर्ड के पास चुनाव करने केलिए सिर्फ जो दो नाम बचे थे वो अनिल कुंबले और रवि शास्त्री के थे।

पीटीआई भाषा के अनुसार कुंबले अगले महीने भारतीय टीम के वेस्टइंडीज दौरे से ही नयी जिम्मेदारी संभालनी होगी। भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने आज यह घोषणा की। इस 45 वर्षीय पूर्व लेग स्पिनर को पूर्व टीम निदेशक रवि शास्त्री, आस्ट्रेलिया के टाम मूडी और स्टुअर्ट लॉ पर तरजीह दी गयी है। कुंबले का चयन बीसीसीआई की क्रिकेट सलाहकार समिति की सिफारिश पर किया गया है जिसमें इस लेग स्पिनर के तीन पूर्व साथी सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण शामिल थे।
Kumble_PTI-ed_2_0_0

इस समिति ने मंगलवार को कोलकाता में दस घंटे तक चले सत्र में कुंबले सहित अन्य उम्मीद्वारों के इंटरव्यू लिये थे। बीसीसीआई अध्यक्ष अनुराग ठाकुर ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘बीसीसीआई बहुत पारदर्शी है। हमने मानक तय किये थे। इसके लिये क्रिकेट सलाहकार समिति भी थी। वे पूरी प्रक्रिया से गुजरे, साक्षात्कार लिये और कुछ नामों की सिफारिश की। विभिन्न हितधारकों के साथ चर्चा के बाद हमने अगले एक साल के लिये अनिल कुंबले को भारतीय क्रिकेट टीम का नया मुख्य कोच नियुक्त करने का फैसला किया।’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह भारतीय या विदेशी से जुड़ा मसला नहीं है यह इस पद के लिये सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति से जुड़ा है।

मेरा मानना है कि हमने सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों की सेवाएं ली हैं जिन्होंने भारतीय क्रिकेट की सेवा की। ऐसी कोई सीमा नहीं थी कि हमें केवल भारतीय कोच ही चाहिए। हम भारतीय टीम के लिये सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति को चाहते थे। ’’

LEAVE A REPLY