कोलकाता में आज RSS रैली, मोहन भागवत भी होंगे शामिल, हाईकोर्ट से मिली है अनुमति

0

पुलिस द्वारा अनुमति देने से इंकार करने के बाद कलकत्ता हाईकोर्ट ने शुक्रवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) को कुछ शर्तों के साथ एक कार्यक्रम आयोजित करने की अनुमति दी, जिसमें आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत भी शामिल होंगे।

मोहन भागवतन्यायमूर्ति जायमाल्यो बागची ने कहा कि दोपहर 2 बजे से शाम 6 बजे तक प्रस्तावित कार्यक्रम शहर के बीचोंबीच ब्रिगेड परेड ग्राउंड में आयोजित हो सकता है। इसके लिए शर्तों में कार्यक्रम में शामिल होने वाले लोगों की संख्या 4,000 तक सीमित रखना शामिल है।

कोलकाता पुलिस ने आयोजकों को पिछले स्थल भूकैलाश पार्क और बिग्रेड परेड ग्राउंड दोनों में कार्यक्रम के आयोजन की अनुमति नहीं दी थी।

न्यायमूर्ति बागची ने कार्यक्रम आयोजित करने की अनुमति के लिए आरएसएस के आवेदन के संबंध में पिछले आदेश का पालन नहीं करने पर कोलकाता पुलिस आयुक्त राजीव कुमार पर नाखुशी जताते हुए उनके खिलाफ स्वत: संज्ञान अवमानना नोटिस भी जारी किया।

भाषा की खबर के अनुसार, याचिकाकर्ताओं ने अदालत के सामने पुलिस के इंकार को चुनौती देते हुए कहा कि मकर संक्रान्ति उत्सव एक वार्षिक कार्यक्रम है और यह एक विशेष तारीख पर आयोजित होता है तथा इसे महाधिवक्ता जयंत मि़त्रा के सुझाव के अनुसार स्थगित नहीं किया जा सकता।

याचिकाकर्ताओं की तरफ से वकील अनिंद्य मित्रा ने कहा कि आयोजकों ने सेना से अनुमति पहले ही ले ली है, जो ब्रिगेड परेड ग्राउंड के मैदान क्षेत्र की देखरेख करती है।

शर्तों को स्पष्ट करते हुए न्यायमूर्ति बागची ने निर्देश दिया कि आरएसएस की कोलकाता महानगर इकाई के आयोजन सचिव को अदालत के सामने हलफनामा दायर करना पड़ेगा कि कोई भी व्यक्ति बिना किसी उचित पंजीकरण और पहचान पत्र के कार्यक्रम में शामिल नहीं हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here