कुलभूषण मामले पर रॉबर्ट वाड्रा का केंद्र सरकार पर निशाना, कहा- पाकिस्तान से निपटने में फेल है मोदी सरकार

0

पाकिस्तान की सैन्य अदालत द्वारा भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव को रॉ एजेंट बताकर मौत की सजा सुनाए जाने को लेकर आज(11 मार्च) कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा ने मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा।

फाइल फोटो: Being Indian

एक फेसबुक पोस्ट में वाड्रा ने लिखा है कि मोदी सरकार पाकिस्तान से निपटने में अक्षम है। उन्होंने कहा कि कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान द्वारा ‘मौत की सजा’ दी गई है। जाधव से पहले पांच भारतीयों को जासूसी के आरोप में पाकिस्तान ने गिरफ्तार किया था और वे पाकिस्तान के जेलों में न्याय का इंतजार कर रहे थे।

कुलभूषण को फांसी देने वाले फैसले के बाद भारत ने उसके 12 कैदियों को फिलहाल ना छोड़ने का फैसला किया है। वाड्रा ने इसपर भी सरकार को घेरते हुए कहा कि, ‘पाकिस्तान द्वारा भारतीयों को पकड़ने पर हम क्या बस यही कर सकते हैं?’ वाड्रा ने आगे लिखा कि सरकार को किसी भी तरह से जाधव की जान बचानी चाहिए।

बता दें कि कुलभूषण जाधव को लेकर आज(11 मार्च) संसद में सभी राजनीतिक पार्टियों ने पाक को खरी-खरी सुनाई।सदन की कार्यवाही शुरू होते ही कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने मुद्दे को उठाते हुए कहा कि अगर कुलभूषण जाधव को फांसी होती है, तो हम उसे सोचा समझा मर्डर कहेंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि अगर जाधव को बचाया नहीं जा सका तो यह भारत सरकार की कमजोरी होगी।

वहीं, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि जाधव भारत का बेटा है, उसे बचाने के लिए कुछ भी करेंगे। सुषमा ने पाक को चेतावनी देते हुए कहा कि मैं पाकिस्तान सरकार को चेतावनी देती हूं कि अगर वे कुलभूषण को फांसी देते हैं तो भारत सरकार के साथ रिश्ते बिगड़ेंगे, वे इसके नतीजे भुगतने को तैयार रहें।

उन्होंने कहा कि कुलभूषण के खिलाफ जासूसी करने का कोई सबूत पाकिस्तान के पास नहीं है। जाधव को बचाने के लिए भारत सरकार आउट ऑफ द वे जाकर भी मदद करेगी। सुषमा ने कहा कि हिंदुस्तान के इस बेटे को बचाने के लिए अच्छा वकील खड़ा करना तो बहुत छोटी बात है, हम राष्ट्रपति तक भी बात करेंगे।

क्या है पूरा मामला?

दरअसल, पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने सोमवार(10 मार्च) को भारतीय नौसेना के पूर्व अफसर कुलभूषण जाधव को रॉ का एजेंट बताकर मौत की सजा सुना दी। उन्हें जासूसी करने और आतंकवादी गतिविधियों में शामिल होने का दोषी ठहराया गया है। आनन-फानन में पाक सेनाध्यक्ष ने जाधव की सजा-ए-मौत पर मुहर भी लगा दी।

पाकिस्तानी सेना की मीडिया इकाई सेंटर- द इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) ने कहा कि फील्ड जनरल कोर्ट मार्शल ने कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान के खिलाफ युद्ध छेड़ने समेत सभी आरोपों में दोषी पाया। आईएसपीआर ने कहा कि जाधव भारतीय नौसेना के कमांडर हैं और उन्होंने मजिस्ट्रेट के सामने कबूल किया है कि भारतीय खुफिया एजेंसी रॉ ने उन्हें जासूसी और विध्वंसक गतिविधियों की योजना बनाने और उसे अंजाम देने की जिम्मेदारी सौंपी थी।

जाधव पर पाक ने आरोप लगाया है कि वह बलूचिस्तान और कराची जैसी जगहों पर अशांति फैलाकर पाकिस्तान के खिलाफ युद्ध छेड़ने और उसे अस्थिर करने की रणनीति के तहत काम कर रहे थे। पाक ने सैन्य अदालतों का गठन देश में आतंकी घटनाओं में लिप्त आतंकियों के खिलाफ जल्द सुनवाई के लिए किया था।

लेकिन आश्चर्यजनक तरीके से भारतीय नागरिक जाधव के खिलाफ सैन्य कोर्ट में गुपचुप तरीके से केस चलाया गया। उन्हें बिना कोई कानूनी सहायता उपलब्ध कराए फांसी की सजा सुना दी गई। हालांकि, पाकिस्तानी सेना का दावा है कि जाधव उर्फ हुसैन मुबारक पटेल को बचाव में वकील मुहैया कराया गया था।

Previous articleWomen shouldn’t be scared to come out and talk: Kangana Ranaut
Next articleEx-Cong MLA Rane set to join Goa cabinet tomorrow