भारत-चीन झड़प: पीएम मोदी के बयान पर राहुल गांधी ने सरकार को फिर घेरा, पूछा- प्रधानमंत्री ने भारतीय क्षेत्र चीन को सौंप दिया

0

भारत और चीन के बीच चल रहे सीमा विवाद के बीच हिंसक झड़प में भारतीय सेना के 20 जवानों के शहीद होने पर देशभर में गुस्सा है। इस बीच, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी ने एक बार फिर मोदी सरकार पर हमला बोला है। राहुल गांधी ने लद्दाख में चीन के साथ गतिरोध पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान को लेकर शनिवार को आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री ने भारतीय क्षेत्र चीन को सौंप दिया है।

file photo- @INCIndia

राहुल गांधी ने शनिवार (20 जून) को ट्वीट किया, “प्रधानमंत्री ने चीनी आक्रामकता के आगे भारतीय क्षेत्र को चीन को सौंप दिया है।” कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने सवाल किया कि अगर यह भूमि चीन की थी तो हमारे सैनिक क्यों शहीद हुए? वे कहां शहीद हुए?

राहुल गांधी पर अमित शाह का अटैक

लद्दाख मामले को लेकर लगातार सरकार से सवाल पूछ रहे राहुल गांधी पर गृह मंत्री अमित शाह ने हमला बोला है। अमित शाह ने कहा कि राहुल गांधी को इस वक्त राजनीति से ऊपर उठकर देश के साथ खड़ा होना चाहिए। अमित शाह ने लद्दाख झड़प में घायल उस पिता के वीडियो को भी शेयर किया है जिसमें उन्होंने राहुल गांधी से राजनीति नहीं करने को कहा है।

लद्दाख में घायल सैनिक के पिता का बयान शेयर करते हुए अमित शाह लिखते हैं कि एक वीर सैनिक के पिता ने राहुल गांधी को साफ संदेश दिया है। ऐसा वक्त जब पूरा देश एकजुट है। ऐसे में राहुल गांधी को तुच्छ राजनीति से ऊपर उठकर राष्ट्रहित में साथ खड़ा होना चाहिए।

गौरतलब है कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत-चीन तनाव पर शुक्रवार को बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में कहा कि न कोई हमारे क्षेत्र में घुसा और न ही किसी ने हमारी चौकी पर कब्जा किया है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘‘एक तरफ सेना को जरूरी कदम उठाने के लिए आजादी प्रदान की गई है, वहीं भारत ने कूटनीतिक तरीकों से चीन को अपने रुख से स्पष्ट रूप से अवगत करा दिया है।’’

प्रधानमंत्री ने लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़पों को लेकर बुलाई गई इस बैठक के अंत में कहा कि चीन ने जो किया है उससे पूरा देश आहत और आक्रोशित है। पीएम मोदी ने चीन के साथ छह सप्ताह से सीमा पर बने गतिरोध की स्थिति से जुड़े घटनाक्रम पर राजनीतिक दलों के नेताओं को जानकारी दी।

गौरतलब है कि, पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में सोमवार रात को चीनी और भारतीय सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प में भारतीय सेना के एक कर्नल सहित 20 सैन्यकर्मी शहीद हो गए। नाथुला में 1967 में टकराव के बाद दोनों देशों की सेनाओं के बीच यह सबसे बड़ी झड़प है। उस समय भारत के लगभग 80 सैनिक शहीद हुए थे जबकि चीन की सेना के तीन सौ से अधिक सैनिक मारे गए थे। (इंपुट: भाषा के साथ)

Previous articleदिल्ली: वेतन न मिलने पर 8 हजार शिक्षकों ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को लिखा पत्र
Next article“मैं अपने तीन सितारों को धन्यवाद देता हूं कि मैं सेवानिवृत्त हूं और मेरा बेटा सेना में नहीं है!”: पीएम मोदी द्वारा लद्दाख झड़प पर चीन को क्लीन चिट दिए जाने के बाद सेना के दिग्गजों का फूटा गुस्सा