उपद्रवियों से निपटने के लिए ‘प्लास्टिक के स्टूल’ और ‘बांस की टोकरी’ लेकर पहुंची उत्तर प्रदेश पुलिस, आलोचनाओं के बाद यूपी पुलिस ने जारी किया स्पष्टीकरण; SHO हुए निलंबित

0

उत्तर प्रदेश पुलिस का गुरुवार को सोशल मीडिया पर जमकर मजाक उडाया जा रहा है, यह तब हुआ जब उनके कर्मियों द्वारा प्रदर्शनकारियों से निपटने के लिए प्लास्टिक के स्टूल और बांस की टोकरी को सुरक्षात्मक गियर के रूप में इस्तेमाल करने की कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हुई। कथित तौर पर यह घटना राज्य के उन्नाव जिले में हुई जहां अकरमपुर के निवासी एक सड़क दुर्घटना में दो व्यक्तियों की मौत के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे थे।

यूपी पुलिस

महिलाओं द्वारा उन पर पथराव करने के बाद यूपी पुलिस के लिए स्थिति नियंत्रण से बाहर हो गई थी। बढ़ते विरोध का सामना करते हुए एक पुलिसकर्मी को हेलमेट की जगह लाल रंग का प्लास्टिक स्टूल पहनकर अपनी रक्षा करते देखा गया। एक अन्य पुलिस वाले को पथराव से बचाने के लिए एक बांस की बड़ी सी टोकरी का उपयोग करते हुए देखा गया। यह तस्वीरें अब सोशल मीडिया पर खूब वायरल भी हो रही है।

समाचार एजेंसी पीटीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस हिंसा में 12 पुलिसकर्मी घायल हो गए। पुलिस का कहना है कि, हिंसा के सिलसिले में 43 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और हिंसा के सिलसिले में 100 नामजद और 250 अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

इस बीच, यूपी पुलिस को अपने कर्मियों को बुनियादी सुरक्षात्मक गियर प्रदान करने में असमर्थता के लिए सोशल मीडिया पर शर्मनाक स्थिति का सामना करना पड़ रहा है। इन वायरल तस्वीरें पर सोशल मीडिया यूजर्स जमकर अपनी प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं।

देखें कुछ ऐसे ही ट्वीट:

सोशल मीडिया पर आलोचना के बाद प्रतिक्रिया देते हुए यूपी पुलिस ने ट्वीट किया, “किसी भी L&O स्थिति से निपटने के लिए सभी जिलों को एक विस्तृत एसओपी और पर्याप्त दंगा गियर दिए गए हैं। इसके बावजूद, उन्नाव में L&O की स्थिति में। इनपुट, बल खराब था जिसके लिए डीजीपी ने एसपी से स्पष्टीकरण मांगा है और स्थानीय स्तर पर एसएचओ को निलंबित कर दिया गया है।”

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हिंसा को रोकने के लिए पुलिस टीम की संख्या कम थी और स्थिति पर काबू पाने के लिए अतिरिक्त बलों के मौके पर पहुंचने के बाद ही स्थिति पर काबू पाया जा सका।

Previous articleEmbarrassed UP Police issues clarification, suspends officer after cops seen using plastic stool, bamboo basket as protective gear
Next articleKerala High Court Grants interim anticipatory bail to Lakshadweep filmmaker Aisha Sultana in sedition case