मक्का मस्जिद बम ब्लास्ट केस में फैसला सुनाने वाले स्पेशल NIA जज ने दिया इस्तीफा

0

हैदराबाद के मक्का मस्जिद ब्लास्ट केस मामले में सोमवार (16 अप्रैल) को फैसला सुनाने के कुछ ही घंटों बाद स्पेशल एनआईए कोर्ट के जज रविंदर रेड्डी ने इस्तीफा दे दिया है। टाइम्स नाउ के मुताबिक रेड्डी ने आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस को अपना इस्तीफा भेज दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक इस्तीफे के पीछे जज रेड्डी ने व्यक्तिगत कारणों का हवाला दिया है।

बता दें कि सोमवार को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की एक विशेष अदालत ने 2007 मक्का मस्जिद विस्फोट मामले में स्‍वामी असीमानंद सहित पांच आरोपियों को सोमवार को बरी कर दिया। करीब 11 साल पहले हुये इस विस्फोट में नौ लोगों की मौत हो गई थी और 58 अन्य लोग घायल हुए थे। मामले में 10 लोगों को आरोपी बनाया गया था।

बहरहाल, उनमें से केवल पांच लोगों देवेंद्र गुप्ता, लोकेश शर्मा, स्वामी असीमानंद उर्फ नब कुमार सरकार, भरत मोहनलाल रतेश्वर उर्फ भारत भाई और राजेंद्र चौधरी को गिरफ्तार कर उनपर मुकदमा चलाया गया। मामले के दो अन्य आरोपी संदीप वी डांगे और रामचंद्र कलसांगरा फरार हैं और एक अन्य आरोपी सुनील जोशी की मौत हो चुकी है। अन्य दो आरोपियों के खिलाफ जांच जारी है।

सुनवाई के दौरान 226 चश्मदीदों से पूछताछ की गई और करीब 411 दस्तावेज पेश किए गए। स्वामी असीमानंद और भारत मोहनलाल रातेश्वर जमानत पर हैं जबकि तीन अन्य इस समय न्यायिक हिरासत में केन्द्रीय जेल में हैं। राजस्थान की एक अदालत ने अजमेर दरगाह विस्फोट मामले में मार्च 2017 में गुप्ता और अन्य को आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी।

Previous articleJudge who acquitted all accused in Mecca Masjid blasts case resigns
Next articleHyderabad Police’s stunning revelation, says sedition case against three Muslims to be closed after Republic TV refuses to hand over unedited sting tapes