PNB महाघोटाला: नीरव मोदी ने CBI जांच में सहयोग से किया इनकार, जानिए क्या कहा?

1

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के घोटाले के मुख्य आरोपी और हीरा कारोबारी नीरव मोदी ने सीबीआई जांच में सहयोग से इनकार कर दिया है। सीबीआई ने मोदी को दो अरब डॉलर के कथित घोटाले में उसके समक्ष पेश होने को कहा था।

न्यूज़ एजेंसी भाषा की ख़बर के मुताबिक, अधिकारियों ने बताया कि मोदी को ई-मेल के जरिए समन किया गया था। लेकिन उसने ‘विदेश में कामकाज’ होने को वजह बताते हुए पेश होने से मना कर दिया। सीबीआई ने बुधवार(28 फरवरी) को मोदी को निर्देश दिया कि वह जिस देश में है वहां भारतीय दूतावास से संपर्क करे, जिससे उसकी भारत यात्रा के लिए व्यवस्था की जा सके।

बता दें कि, इससे पहले नीरव मोदी प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के समक्ष में भी पेश नहीं हुआ था। इसके पहले नीरव ने PNB को पत्र लिख कर पैसा लौटाने से भी इनकार कर चुके हैं।

बता दें कि, अभी कुछ दिनों पहले ही नीरव मोदी ने पीएनबी को पत्र भेजकर कहा था कि मामले को सार्वजनिक कर दिए जाने से बात बिगड़ गई है और बैंक ने उससे बकाया वसूलने के सारे रास्ते बंद कर लिए हैं। बैंक को लिखे पत्र में नीरव ने कहा था कि, ‘गलत तौर पर बताई गई बकाया राशि से मीडिया में होहल्ला हो गया और परिणाम स्वरूप तत्काल तौर पर खोज का काम शुरू हो गया और परिचालन भी बंद हो गया। इससे समूह पर बैंक के बकाया को चुकाने की हमारी क्षमता खतरे में पड़ गई है।’

बता दें कि, पंजाब नेशनल बैंक की शिकायत के बाद धोखाधड़ी सामने आने पर कई जांच एजेंसियां नीरव मोदी सहित अन्य के खिलाफ जांच कर रही हैं। शिकायत में आरोप लगाया गया है कि उन्होंने बैंक के कुछ कर्मचारियों की मिलीभगत से राष्ट्रीयकृत बैंक को करोडों रुपये का चूना लगाया।

केंद्रीय जांच ब्यूरो यानी सीबीआई और ईडी ने मामले में दो-दो प्राथमिकियां दर्ज की हैं। नीरव मोदी के बारे में कहा जाता है कि उसके खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज किए जाने से पहले ही देश छोड़ चुका था।

Previous articleअलविदा ‘चांदनी’: श्रीदेवी के ट्विटर अकाउंट से संदेश जारी कर बोनी कपूर ने बयां किया दर्द
Next articleसरकार को राहत: भारत ने विकास दर में चीन को पछाड़ा, तीसरी तिमाही में 7.2 फीसदी रही GDP