Maharashtra Board Exams 2021 Date sheet: महाराष्ट्र बोर्ड ने जारी की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं की डेटशीट, mahahsscboard.in पर जाकर करें चेक

0

Maharashtra Board Exams 2021 Date sheet: महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन ने (MSBSHSE) ने शुक्रवार को कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी हैं। बोर्ड ने यह डेटशीट अधिकारी वेबसाइट mahahsscboard.in पर जारी किया है। कक्षा 12वीं 10वीं की परीक्षाएं अप्रैल-मई 2021 में आयोजित की जाएंगी। परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्र-छात्राएं mahahsscboard.in पर जाकर अपना टाइम टेबल देख सकते हैं।

Maharashtra Board Exams 2021
फाइल फोटो

शेड्यूल के अनुसार HSC यानी कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 23 अप्रैल से शुरू होंगी और 21 मई तक जारी रहेंगी। जबकि SSC यानी कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 29 अप्रैल से शुरू होंगी और 20 मई तक जारी रहेंगी। राज्य भर में 30 लाख से अधिक छात्रों को परीक्षा में शामिल होने की उम्मीद है।

HSC की प्रैक्टिकल परीक्षा 1 अप्रैल से 22 अप्रैल तक ली जाएगी, जबकि SSC की प्रैक्टिकल्स परीक्षाएं 09 अप्रैल से 28 अप्रैल तक होंगे। महाराष्ट्र बोर्ड परीक्षा 2021 के नतीजे जुलाई-अगस्त में जारी किये जायेंगे। महाराष्ट्र बोर्ड एचएससी के नतीजे जुलाई के अंतिम सप्ताह में और महाराष्ट बोर्ड एसएससी के रिजल्ट अगस्त के अंतिम सप्ताह में जारी किए जाएंगे।

SSC April-may-2021 final time table

महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन अप्रैल-मई 2021 में पुणे, नागपुर, औरंगाबाद, मुंबई, कोल्हापुर, अमरावती, नासिक, लातूर और कोंकण क्षेत्रों में परीक्षा आयोजित करेगा। सामान्य तौर पर इन परीक्षाओं को फरवरी एवं मार्च महीने में कराया जाता है लेकिन कोविड-19 महामारी की वजह से तिथियों में बदलाव किया गया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, राज्य में लगातार बढ़ते घातक कोरोना वायरस (कोविड-19) मामलों को देखते हुए अभिभावकों के साथ-साथ शिक्षकों ने भी मांग की थी कि MSBSHSE परीक्षा को ऑनलाइन मोड में आयोजित करने पर विचार किया जाए।

लेकिन, महाराष्ट्र के शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने ऑनलाइन परीक्षाओं पर अपना रुख स्पष्ट कर दिया है। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र एसएससी, एचएससी परीक्षा 2021 बोर्ड परीक्षा ऑफलाइन होगी। उन्होंने आगे कहा कि फिलहाल ऑनलाइन प्रारूप में बोर्ड परीक्षा आयोजित करना संभव नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here