मुंबई आतंकी हमलों के मास्टरमाइंड को ‘हाफिज जी’ कहने पर केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने दी सफाई

0

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार (11 मार्च) को आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना आतंकी मसूद अजहर को वर्षों पहले भारतीय जेल से छोड़े जाने को लेकर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) पर तंज कसते हुए इस आतंकी के लिए ‘जी’ शब्द लगाकर संबोधित कर दिया। इस पर बीजेपी के तमाम वरिष्ठ नेताओं और मंत्रियों ने उन पर जमकर निशाना साधा। वहीं, कांग्रेस ने भी केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद का एक पुराना वीडियो साझा कर बीजेपी को जवाब दिया है, जिसमें वह आतंकी हाफिज सईद को ‘हाफिज जी’ कहते हुए सुनाई दे रहे हैं।

File Photo: PIB

इस बीच भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने खूंखार आतंकवादी और 2008 के मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज मोहम्मद सईद को ‘‘हाफिज जी’’ कह कर संबोधित करने पर सफाई देते हुए मंगलवार (12 मार्च) को कहा कि उनका एक साल पुराना बयान महज एक ‘‘व्यंग्य’’ था और इसे वीडियो के पूरे संदर्भ में देखना चाहिए, जिसमें उन्होंने आतंकवादियों की कड़ी निंदा की थी।

दरअसल, कांग्रेस ने केंद्रीय मंत्री प्रसाद का एक वीडियो सार्वजनिक किया है जिसमें वह हाफिज सईद को ‘‘हाफिज जी’’ कहते हुए नजर आ रहे हैं। गौरतलब है कि सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कंधार कांड के दौरान जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर को रिहा करने के तत्कालीन बीजेपी सरकार के फैसले और इसमें मौजूदा राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोभाल की भूमिका को लेकर तंज कसते हुए जैश प्रमुख को ‘मसूद अजहर जी’ कहा था, जिस पर बीजेपी ने उन्हें आड़े हाथ लिया था।

समाचार एजेंसी पीटीआई/भाषा के मुताबिक, टाइम्स नेटवर्क के एक कार्यक्रम में प्रसाद ने कहा, ‘‘आपको मेरा एक साल पुराना वीडियो उसकी संपूर्णता में दिखाना होगा। उस दिन हमने अपनी प्रेस कांफ्रेंस में हाफिज सईद का पर्दाफाश किया था….और उस आतंकवादी एवं हत्यारे का वीडियो दिखाया था। मैंने व्यंग में वह बात कही थी। मैं कहता हूं कि वे लोग हत्यारे और आतंकवादी हैं एवं हम उनका पर्दाफाश करते रहेंगे….यह एक तरह का कटाक्ष था।’’

यह पूछे जाने पर कि यदि उनका बयान ‘व्यंग्य’ था तो राहुल गांधी का बयान बीजेपी के हमले का मुद्दा क्यों बन गया, इस पर प्रसाद ने कहा कि उनके बयान को संपूर्णता में देखा जाना चाहिए। केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘‘मैं करबद्ध विनती करूंगा…कृपया उस दिन की मेरी पूरी प्रेस कांफ्रेंस दिखाएं….फिर आप देखेंगे कि मैं आतंकवादियों के खिलाफ कितना आक्रामक था।’’ सोमवार को प्रसाद ने भी मसूद अजहर को ‘मसूद अजहर जी’ कहने को लेकर राहुल की आलोचना की थी।

संबित पात्रा और मुरली मनोहर जोशी का भी वीडियो वायरल

इस बीच रविशंकर प्रसाद के अलावा भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा और पार्टी के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी का भी एक पुराना वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें दोनों बीजेपी नेता आतंकियों की ‘महिमामंडित’ करने नजर आ रहे हैं। पात्रा का एक पुराना वीडियो सामने आया है, जिसमें वह 2001 में भारतीय संसद पर हमले के दोषी अफजल गुरू के लिए ‘जी’ शब्द लगाकर संबोधित करते हुए नजर आ रहे हैं। सोशल मीडिया पर पर यह वीडियो काफी वायरल हो रहा है।

यह वर्ष 2007 का है, जब बीजेपी प्रवक्ता न्यूज 18 इंडिया द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे हैं। चर्चा में कन्हैया कुमार के साथ बैठे संबित पात्रा ने कहा था, “दूसरी तरफ जब कन्हैया कुमार जी (जेएनयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष ) अफजल गरु ‘जी’ का साथ देते नजर आ रहे हैं या मकबूल भट्ट के नमाजे जनाजा करते हुए नजर आते हैं तो तकलीफ होती है।”

वहीं, सोशल मीडिया भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी का भी एक पुराना वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वह 26/11 आतंकी हमले के मास्टरमाइंड पाकिस्तानी आतंकी हाफिज सईद को ‘श्री हाफिज सईद’ कहते हुए सुनाई दे रहे हैं। बीजेपी नेताओं द्वारा आतंकियों की ‘महिमामंडित’ करने वाले वीडियो सामने आने के बाद पार्टी बैकफुट पर आ गई है।

 

Previous articlePM Modi’s special message to Arnab Goswami’s Republic TV and anchors from Aaj Tak, ABP News, India Today and Zee News for Lok Sabha polls
Next articleबीजेपी विधायक ओमप्रकाश शर्मा ने फेसबुक पर पोस्ट की विंग कमांडर अभिनंदन की तस्वीर, चुनाव आयोग ने भेजा नोटिस