बिहार चुनाव: 39 मतगणना केंद्रों पर कल होगी वोटों की गिनती

0

बिहार विधानसभा चुनाव की रविवार को होने वाली मतगणना की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। राज्य के जिला मुख्यालयों में बनाए गए 39 मतगणना केंद्रों पर सभी 243 सीटों के लिए वोटों की गिनती होगी।

राज्य निर्वाचन आयोग के अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी आर. लक्ष्मणन ने बताया कि राज्य के 37 जिला मुख्यालयों में एक-एक और सहरसा में दो मतगणना केंद्र बनाए गए हैं।

Also Read:  बिहार चुनावः बीजेपी के दो नाखुश विधायक नीतीश कुमार से मिले

मतगणना केंद्रों पर तीन स्तरीय सुरक्षा की व्यवस्था की गई है। केंद्रों की सुरक्षा में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है। सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। साथ ही मतगणना की निगरानी को लेकर 243 प्रेक्षकों की तैनाती की गई है। मतगणना केंद्र में बिना अधिकृत परिचय पत्र के किसी को प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।

Also Read:  बिहार चुनाव: केसी त्यागी का आरोप, भाजपा के तरफ से वोट काटने के लिए आए हैं ओवैसी

उन्होंने बताया कि सुबह आठ बजे शुरू होने वाली मतगणना में सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गणना की जाएगी, उसके बाद विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना होगी। सभी मतगणना केंद्रों के समीप मीडिया सेंटर बनाए गए हैं, जिससे प्रत्येक राउंड की गिनती के बाद परिणाम की जानकारी मीडिया को मिल सके। इसके अतिरिक्त आम लोगों को जानकारी देने के लिए बाहर डिस्प्ले स्क्रीन लगई जाएगी।

Also Read:  गुजरात में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में भाजपा को उखाड़ फेंके- हार्दिक पटेल

लक्ष्मणन के मुताबिक, मतगणना से संबंधित सूचना और स्थिति पर नजर रखने के लिए मुख्य निर्वाचन कार्यालय में 40 नियंत्रण कक्ष बनाए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here