NRHM घोटाला: CBI ने मायावती से की पूछताछ

0

राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन (NRHM) घोटाले के संबंध में सीबीआई ने उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती से पूछताछ की। मिल रही जानकारी के मुताबिक CBI अधिकारियों ने बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रमुख मायावती से उनके दिल्ली स्थित आवास पर करीब दो घंटे तक शुक्रवार को पूछताछ की।

NRHM स्वास्थ्य योजना के क्रियान्वयन में कोष में गबन को लेकर उनसे पूछताछ की गई। मायावती प्रदेश में 2007 से लेकर 2012 तक मुख्यमंत्री थीं और इसी दौरान यह घोटाला हुआ था।

जानकारी के मुताबिक मायावती से NRHM में 10,000 करोड़ रुपये घोटाले के संबंध में पूछताछ की गई। CBI ने मायावती को पिछले महीने ही पूछताछ के लिए सम्मन भेजा था।

इस मामले में कई राजनीतिज्ञ, सरकारी अधिकारी और अन्य लोग लिप्त रहे हैं। बसपा सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे बाबू सिंह कुशवाहा को तीन मार्च, 2012 को गिरफ्तार किया गया था और वह इस वक्त भी जेल में हैं।

CBI ने इस मामले में 74 प्राथमिकी दर्ज की है, जिसमें से 48 में उसने आरोपपत्र पेश कर दिया है।

इस घोटाले में अब तक छह लोगों की मौत हो चुकी है। ऐसा भी कहा जा रहा है कि राज उजागर न हो इसके लिए इन लोगों की हत्या की गई है।

NRHM मामला 2010 में उजागर हुआ था। इसके अंतर्गत 2005 से लेकर 2011 के बीच उत्तर प्रदेश सरकार को 10,000 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे। इस कोष का उपयोग प्रदेश के 72 मुख्य चिकित्सा अधिकारियों और अन्य नोडल अधिकारियों द्वारा किया जाना था।

इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ ने 2011 में इस मामले की CBI जांच का आदेश दिया था।

LEAVE A REPLY