अब तक का सबसे बड़ा #UPPollSurvey बीएसपी के लिए बड़ा फायदा, बीजेपी दूसरे पायदान पर, बीजेपी के मुख्यमंत्री चेहरे के रुप में वरुण गांधी लोगों की पहली पसंद

0

उत्तर प्रदेश के 2017 में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले जनता का रिर्पोटर कॉम  की ओर से जारी किए गए ओपिनियन पोल में बसपा स बड़ी पार्टी के रूप में उभरती नज़र आ रही हैं।

पोल में समाजवादी पार्टी को 2017 के चुनाव में भारी नुकसान का सामना का सामना करना पड़ सकता है। सपा सरकार लोगों के बीच अपनी साख खो रही है। पूर्व मुख्यमंत्री और बसपा सुप्रीमो मायावती मुख्यमंत्री पद की पहली पसंद बनती जा रही हैं।

इस सर्वे के मुताबिक बसपा को आगामी विधानसभा चुनाव में यूपी की 403 सीटों में से 169 सीट मिलने का अनुमान है। वही सपा 74 सीट पर निराशाजनक आकड़ों में सिमट रही है।

उत्तर प्रदेश विधानसभा में इस पार्टी की 228 विधायकों की मौजूदा ताकत में तेज़ी से कमी आई है।
दूसरी और बसपा 89 से अधिक सीट हासिल करती हुई प्रतीत हो रही।

Also Read:  126 Rafales economically unviable, govt to go for 36: Parrikar

poll 1

अगले साल होने वाले चुनावों में अन्य पार्टी में भाजपा को लाभ होता दिखाई दे रहा है जिसकी 2012 के विधानसभा चुनाव में मिली तुलना में 88 अधिक सीटें हासिल करने की उम्मीद है। और 135 सीटों की कुल संख्या मिल सकती है।

कांग्रेस ने जिसने इलैक्शन कैम्पैन के लिए एक हाई प्रोफाईल अभियान शुरू किया है उसको 2012 के चुनाव की तुलना में 13 सीटे कम मिल सकती हैं

सर्वे के मुताबिक उत्तर प्रदेश की जनता ने मुख्यमंत्री के तौर पर मायावती को अपनी पहली पसंद के रुप में चुना है, जबकि अखिलेश दूसरे और वरुण गांधी तीसरे नबंर पर हैं। मायावती 28% वोर्टस की मुख्यमंत्री के रूप में पहली पसंद है। 28 प्रतिशत लोग चाहते है आने वाले विधानसभा चुनाव में मायावती मुख्यमंत्री बने ,बसपा को पश्चिमी उत्तर प्रदेश से 28% का समर्थन, अवध से 26%, बुंदेलखंड से 30% और पूर्वांचल से 26% हो जाता है।

Also Read:  UK police officer knifed in 'terrorist incident' in Parliament

poll 2

मुख्यमंत्री के रूप में मतदाताओं का दूसरा सबसे अच्छा विकल्प अखिलेश यादव है जिन्होने सर्वेक्षण में 25% लोगों का समर्थन प्राप्त किया है।

अखिलेश सरकार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश से 23%  अवध से 27%, बुंदेलखंड से 27% और पूर्वांचल से 22% वोर्टस का समर्थन प्राप्त है।

भाजपा के लिए वरुण गांधी अगले मुख्यमंत्री के रूप में मतदाताओं विकल्प के रूप में करीब तीसरे स्थान पर आते हैं।
वरूण गांधी उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर से भाजपा सांसद हैं,और वरुण को पश्चिमी उत्तर प्रदेश से 21% का समर्थन, अवध से 23%, बुंदेलखंड से 25% और पूर्वांचल से 21% वरुण को कुल समर्थन 23% होता है।

दिलचस्प बात ये है कि 53% मतदाताओं ने कहा कि वे भाजपा के मुख्मयंत्री के चेहरे के रुप में वरूण गांधी को समर्थन करेंगे।

poll 3

कांग्रेस की शीला दीक्षित, जिनको हाल ही यूपी में पार्टी के मुख्यमंत्री पद के चेहरे के रूप में पेश किया गया था  वोटों का सिर्फ 3 % प्राप्त किया। है। हालांकि, कांग्रेस कार्यकर्ताओं का मानना है कि इस बार उनकी पार्टी में नई जान डाली गई है जो पार्टी में संजीवनी संजीवनी के रूप में काम करेंगी।

Also Read:  Goa beaches turn into party zones to ring in New Year

मतदाताओं का कहना है कि 2017  के विधानसभा चुनाव में कानून व्यवस्था महंगाई, भ्रष्टाचार , विकास और बेरोजगारी  चुनाव के सबसे बड़े मुद्दे होंगे।

कांग्रेस के समर्थन में वोर्टस का कहना है कि पार्टी अभियान में प्रियंका गांधी को 2017 के चुनाव में उतारने से पार्टी जीत के रास्ते पर आ सकती है।

कुल मिलाकर, राज्य में मतदाताओं का 51 % मतदाताओं का कहना है कि राज्य में अगर भाजपा चुनाव जीतता है तो इसका श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जाएगा।
(यूपी पोल सर्वे एनटीआई मीडिया द्वारा प्रतिष्ठा अनुसंधान के साथ संयोजन के रूप में सर्वेक्षण के दौरान लगभग 25,000 उत्तरदाताओं से बात में आयोजित किया गया ।)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here