“राफेल फाइलें हासिल करने के लिए मनोहर पर्रिकर के जीवन पर हमला कर सकते हैं लोग”

0

कांग्रेस ने बुधवार (2 जनवरी) को एक ऑडियो फाइल जारी की थी जिसमें ऐसा लग रहा है कि गोवा के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत प्रताप सिंह राणे कथित तौर पर कह रहे हैं कि गोवा के मुख्यमंत्री व पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर के पास राफेल सौदे की सभी फाइलें हैं। कांग्रेस ने इन फाइलों को सार्वजनिक करने की मांग की है। ऑडियो को लेकर कांग्रेस की तरफ से दावा किया गया है कि मंत्री राणे किसी एक शख्स से बातचीत कर रहे हैं।

फाइल फोटो: ANI

कांग्रेस ने दावा किया कि बीजेपी मंत्री ने उस अज्ञात शख्स को बताया कि मनोहर पर्रिकर ने कैबिनेट की बैठक में कहा कि राफेल डील के कागजात उनके बेडरूम में हैं, उनका कोई कुछ नहीं बिगाड़ सकता। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने अपने इस दावे के सबूत के तौर पर गोवा के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे की बातचीत की एक ऑडियो क्लिप भी सुनाई।

कांग्रेस के हमले के एक दिन पहले ही मोदी ने एक साक्षात्कार में कांग्रेस पर आरोप लगाया कि राफेल जेट सौदे पर सवाल उठाकर वह सुरक्षा बलों को कमजोर कर रही है। वहीं बीजेपी का कहना है कि इस सौदे में कोई भ्रष्टाचार नहीं हुआ है। फिलहाल, गोवा के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे की कथित बातचीत वाले इस ऑडियो को लेकर घमासान मचा हुआ है।

इस बीच कांग्रेस की गोवा इकाई के अध्यक्ष गिरीश चोडनकर ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को लिखे एक पत्र में कहा है कि राफेल लड़ाकू विमान सौदे में भ्रष्टाचार से संबंधित प्रमुख फाइलों के कारण बीमार मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर की जान खतरे में है। चोडनकर ने पूर्व रक्षामंत्री की फूल-प्रूफ सुरक्षा की मांग की है।

गोवा कांग्रेस ने विवादास्पद ऑडियो क्लिप के संबंध में प्राथमिकी दर्ज कराने में विलंब पर भी सवाल उठाए हैं। इसी ऑडियो में राज्य के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे को किसी से फोन पर यह कहते हुए सुना जा सकता है कि पर्रिकर ने राफेल सौदे से संबंधित फाइलें अपने बेडरूम में छिपा रखे हैं।

समाचार एजेंसी IANS के मुताबिक, चोडनकर ने कोविंद को लिखे पत्र में कहा, “कांग्रेस को चिंता है कि वे लोग फाइलें हासिल करने के लिए पर्रिकर के जीवन पर हमला कर सकते हैं, जो चाहते हैं कि राफेल सौदे के वास्तविक विवरण सार्वजनिक न हों, क्योंकि इन विवरणों के सामने आने से सौदे में भ्रष्टाचार साबित हो जाएगा।”

पत्र में कहा गया, “मैं अनुरोध करता हूं कि मनोहर पर्रिकर को सर्वश्रेष्ठ सुरक्षा मुहैया कराई जाए और मौजूदा सुरक्षा बढ़ाई जा सकती है, ताकि वह सभी संभावित खतरों से पर्याप्त रूप से सुरक्षित हो सकें और निर्भय होकर निष्पक्ष तरीके से देश के सामने फाइलों का खुलासा कर सकें।” कांग्रेस ने कहा कि राफेल से जुड़ीं प्रमुख फाइलों को नष्ट किए जाने का भी खतरा है।

‘पर्रिकर के बेडरूम में है राफेल की सारी जानकारी’

कांग्रेस ने जो ऑडियो फाइल सुनाई थी उसमें एक व्यक्ति जिसे कांग्रेस राणे बता रही है, वह कह रहा है कि ‘मुख्यमंत्री ने एक दिलचस्प बयान दिया है कि उनके बेडरूम में राफेल की सारी जानकारी है।’ इसमें कथित तौर राणे को यह कहते सुना जा रहा है, “उन्होंने कहा कि ये मेरे बेडरूम में है। यहीं फ्लैट में। राफेल का एक-एक दस्तावेज मेरे पास है…इसका मतलब है कि वह उन्हें बंधक (रैन्सम) बनाए हुए हैं।” सुरजेवाला ने दावा किया कि यह पिछले सप्ताह गोवा की कैबिनेट मीटिंग के बाद की रिकॉर्डिग है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here