गुजरात की भाजपा सरकार केलिए मुसीबत बढ़ी, दलित अहमदाबाद में कल करेंगे महासभा

0

दलित अधिकारवादी संगठन उना तालुका में साथी दलितों के साथ नृशंस मारपीट पर अपना विरोध दर्ज कराने के लिए कल यहां साबरमती इलाके में विशाल सभा करेंगे। इस कार्यक्रम के आयोजकों के परिवर्तित स्थल पर सभा करने पर राजी हो जाने के बाद पुलिस ने उन्हें इस आयोजन की अनुमति दे दी।

पहले आयोजकों ने यहां जिलाधिकारी कार्यालय के बाहर सभा करने का निर्णय किया था जिस पर पुलिस ने यह कहते हुए इजाजत देने से इनकार कर दिया था कि इससे बड़ा यातायात जाम लग सकता है।

दलितों द्वारा आंदोलन की हाल की एक तस्वीर
दलितों द्वारा आंदोलन की हाल की एक तस्वीर

साबरमती में अचेर डिपो के समीप कल यह महासभा होगी। इसके लिए विशेष आमंत्रितों में रोहित वेमुला का परिवार है। हैदराबाद विश्वविद्यालय के दलित शोध छात्र वेमुला ने इस साल के प्रारंभ में आत्महत्या कर ली थी।

आयोजकों ने बताया कि इस सभा में सुरंेद्रनगर जिले के थंगध के उन लोगांे के परिवारों के सदस्यों केा भी आमंत्रित किया गया है जो वर्ष 2012 के प्रदर्शन के दौरान पुलिस गोलीबारी में मारे गए थे। वैसे भाजपा और कांग्रेस के नेताओं से इस कार्यक्रम से दूर रहने को कहा गया है।

इस कार्यक्रम के आयोजक दलित नेता जिग्नेश मेवानी ने कहा, ‘‘राज्य सरकार और पुलिस दलितों को एकजुट होने और एक बैनर के नीचे आने से रोक रही है।

लेकिन दलितों के गुस्से और मूड को ध्यान में रखते हुए पुलिस को हाथ खड़ा करना पड़ा और हमें इस आयोजन की अनुमति देनी पड़ी। ’’ उन्होंने बताया कि राज्यभर से इस समुदाय के सदस्यों से भारी उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिल रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here