उत्तर भारत में ठंड का कहर, कई जगहों पर तापमान शून्य से नीचे

0

पूरे उत्तर भारत में ठंड का कहर जारी है। इस दौरान हिमाचल प्रदेश के कई शहरों में जैसे शिमला, कुल्लू, चंबा, किन्नौर, सिरमौर में पिछले 24 घंटों के दौरान तापमान 0 डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंच गया है।

सबसे कम तापमान लाहौल-स्पिति में माइनस 6.1 दर्ज किया गया है। धर्मशाला का हाल भी ऐसा ही है। स्थानीय लोग घरों से नहीं निकल रहे हैं और टूरिस्ट भी पहाड़ों पर नहीं आ रहे हैं। स्थानीय लोग बाहर निकलने से कतरा रहे हैं और आग जलाकर ही ठंड से बचाव हो पा रहा है।

Also Read:  AAP minister's staff 'caught' on camera seeking bribe of Rs 30 lakh for boss

वहीं, जम्मू-कश्मीर के पुंछ में पिछले कई सालों की तुलना में इस बार कहीं ज़्यादा ठंड पड़ रही है। वहीं, बसों के आने-जाने में भी यहां दिक्कत हो रही है, क्योंकि सड़कों पर बर्फ जमी हुई है।

Also Read:  Young army officer kidnapped, bullet-riddled body found in Kashmir's Shopian district

इसके साथ ही दिल्ली में सुबह का तापमान इस मौसम के सामान्य तापमान से तीन डिग्री कम होकर पांच डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया और लोगों के लिए दिन की शुरुआत ठिठुरन के साथ हुई।

मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों ने बताया कि अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सुबह हल्का कोहरा रहा और दृश्यता सीमा घटकर 400 मीटर रह गई।

वहीं, राजस्थान के हिल स्टेशन माउंट आबू में पारा जमाव बिंदु से नीचे चला गया। मैदानी हिस्से में, हरियाणा का नारनौल सबसे सर्द स्थान रहा, जहां तापमान दो डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Also Read:  Saddened by allegations against Kejriwal, says Anna Hazare

पंजाब में भी ठंड का असर है और अमृतसर में न्यूनतम तापमान 2.7 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि लुधियाना में रात का तापमान 3.4 डिग्री सेल्सिस तक गिर गया।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here