केजरीवाल की राह पर चले नीतीश कुमार, मोदी के सवा लाख करोड़ पैकेज का जवाब 2.70 लाख करोड़ से दिया

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बिहार यात्रा के दौरान सवा लाख करोड़ रुपये का विशेष पैकेज का जवाब बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 2.70 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाओं की घोषणा से दिया है। केजरीवाल की तरह नितीश ने भी बिहार में हर घर को बिजली और पानी का कनेक्शन देने का वादा किया है।

प्रधानमंत्री के विशेष पैकेज के जवाब में नितीश कुमार ने कहा कि मोदी द्वारा घोषणा किए गए विशेष पैकेज में कुछ भी नया नहीं है, बल्कि पुरानी परियोजनाओं को ही नए तरीके से पेश किया गया है। जबकि अपनी योजनाओं के बारे में बताते हुए कहा कि मेरे द्वारा पेश किया गया घोषणा धरातल स्तर पर है।

इसके साथ साथ कुमार ने यह भी बताया कि हर बेरोजगार युवाओं को नौ महीने के दौरान दो बार 1000-1000 रुपये दिए जाएंगे साथ ही 12वीं कक्षा पास करने वाले हर छात्रों को एक क्रेडिट कार्ड दिया जाएगा जिसके द्वारा वे 4 लाख रुपये तक का लोन किसी भी बैंक से ले सकेंगे। जिसका 3% ब्याज राज्य सरकार देगी।

नितीश ने कहा कि राज्य सरकार 500 करोड़ रुपये का वेंचर कैपिटल फंड शुरू करेगी जिसके द्वारा व्यसाय करने वाले युवाओं को प्रोत्साहित किया जाएगा। साथ ही सभी कालेजों और महाविद्यालयों में फ्री वाई-फाई दिया जाएगा। साथ ही कंप्यूटर की बुनियादी शिक्षाओं के लिए भी छात्रों को प्रोत्साहित किया जाएगा। इसके साथ-साथ राज्य के 38 जिलों में नोकरी केंद्र भी खोले जाएंगे जिसके द्वार बेरोजगार युवाओं को नौकरी दी जाएगी।

इसके साथ ही कुमार ने  भाजपा द्वारा अपने चुनाव प्रचार में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को ‘अहंकारी’ बताने पर नीतीश ने आज मीडियाकर्मियों से कहा कि वह खुद इस बात का फैसला करें कि उनमें और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी में से अहंकारी कौन है। और अपने आप को एक धर्मनिरपेक्ष पार्टियों का नेता बी बतायाा।

गौरतलब है कि केजरीवाल गुरुवार को नीतीश और लालू से मुलाकात करने के लिए बिहार गए थे जिसके बाद उन्होंने नीतीश कुमार की तारीफ भी की थी। तो लाजमी है कि कुमार भी केजरीवाल की राह पर इसलिए भी चलें क्योंकि केजरीवाल ने इन्हीं घोषणाओं या फिर अन्य कारणों से ही दिल्ली में 70 सदस्यीय विधानसभा सीटों में से 67 पर अपना परचम लहराया था। लेकिन बिहार चुनाव में कुमार अपनी परचम लहराएंगे या नहीं यह तो चुनाव बाद ही पता चलेगा।

LEAVE A REPLY