वास्तु-सक्षम कार्यालय, अहमदाबाद में कांग्रेस का नया दफ्तर

0

अपने राजनीतिक भविष्य में बदलाव के लिए कांग्रेस ने गुजरात में विपक्ष के रूप में सेवा के लिए एक नया कार्यालय  स्थानांतरित करने का फैसला किया है।

कुछ ही सप्ताह में पार्टी के मुख्यालय को एक चार मंजिला इमारत के रूप में देखा जाएगा जो की पश्चिमी अहमदाबाद में बनेगा। शीर्ष नेताओं के अनुसार  इस इमारत को भरतसिंह सोलंकी के आदेश पर वास्तु-सक्षम किया गया है। भरतसिंह ने छह महीने पेहेले ही कांग्रेस की राज्य अध्यक्ष के रूप में पदभार ग्रहण किया है।

1987 के बाद से पार्टी कार्यालय पूर्वी अहमदाबाद में स्थित है। 2003 में, कार्यक्षेत्र एक संपूर्ण ओवरहाल के माध्यम से चल रहा था। तब तक कांग्रेस प्रभावी ढंग से ध्वस्त हो गई थी। गुजरात में कांग्रेस का शासन आखिरी बार 1987 में मुख्यमंत्री के रूप में अमरसिंह चौधरी ने किया था। आज विधानसभा में कांग्रेस कस के समक्ष 182 में से सिर्फ 58 सीटें हैं।

भाविन व्यास,कांग्रेस के शीर्ष नेता के कहना है, “पुराने मुख्यालय में वास्तु (फेंग-शुई) के अनुसार कई कमियां थीं। इसलिए भरत भाई ने वास्तु विशेषज्ञों से सलाह ली और इस इमारत को चुना। हम सुनिश्चित करते हैं यह हमारा मनोबल बढ़ाएगा और भाग्यशाली साबित होगा”

2014 के लोकसभा चुनाव के बाद भाजपा ने अपना कार्यालय को अहमदाबाद के पुराने शहर क्षेत्र से राज्य की राजधानी गांधीनगर में आलीशान नए कार्यालय के रूप में स्थानांतरित कर दिया था। निजी तौर पर पार्टी सूत्रों ने बताया है वास्तु बदलाव के लिए एक प्रेरित कारक है। लेकिन रिकार्ड पर, नेताओं पुरानी पार्टी कार्यालय को बहुत छोटा बताया है।

LEAVE A REPLY