नशीले पदार्थो का सेवन: केजरीवाल सरकार की बाॅलीवुड कलाकारों को चिठ्ठी

0
बेहतर दिल्ली बनाने के प्रयास में दिल्ली सरकार की दूरदर्शी सोच अब सबके सामने है। दिल्ली सरकार के कदम आॅड-ईवन के प्रति आलोचना का जो माहौल बना था उसने अब लोगों के बीच सकारात्मक प्रभाव को छोड़ा हैं।
लोगों के बीच जिज्ञासा बनी रहती है कि अरविन्द केजरीवाल नया क्या लेकर आने वाले है। इसी कड़ी में सरकार गुटका, पान मसाला, खैनी खाने वालो के प्रति गम्भीर नजर आती है। देशभर मे सैकड़ों मौतों के पीछे इस तरह के नशीले पदार्थो का सेवन सामने आया है और गम्भीर बिमारीयां इस तरह के उत्पाद प्रयोग करने वाले लोगों को अपनी चपेट में ले लेती है।
दुर्भाग्य है कि बड़े-बड़े फिल्म अदाकर जब इस तरह के उत्पादनों की ब्रांडिंग करते है तो लोग ऐसे उत्पादों की ओर आर्कषित होते है। जिसके भारी परिणाम उन्हें भुगतने पड़ते हैं। केजरीवाल सरकार ने बालीवुड के ऐसे दिग्गज कलाकारों को चिठ्ठी लिखी है जो इस तरह के उत्पादों का विज्ञापन करते है। इनमें फिल्म अभिनेता अजय देवगन, शाहरूख खान, सैफ अली खान, गोविन्दा, अरबाज खान और अभिनेत्री सनी लियोन प्रमुख है।
दिल्ली सरकार ने कहा है कि इन उत्पादों में सुपारी होती है जिससे कैंसर हो सकता है। दिल्ली सरकार ने कलाकारों से उसके तंबाकू निषेध अभियान में शामिल होने का अनुरोध किया है जिससे हर साल मुख के कैंसर से होने वाली मौतो को रोका जा सके।
दिल्ली सरकार के अतिरिक्त निदेशक स्वास्थ्य डाॅक्टर एसके अरोड़ा ने चिठ्ठी में कहा कि आप टीवी और अखबारों के विज्ञापनों में पान मसाला उत्पादों में अक्सर दिखते है जबकि इन पानमसाला उत्पादों में भले ही निकोटिन ना हो। तो इस तरह के विज्ञापनों से तंबाकू प्रयोग की प्रवृति मेें इजाफा हो रहा है।
सरकार की इस पहल का बाॅलीवुड अभिनेताओं पर क्या असर पड़ा ये आगे पता चलेगा लेकिन अगर कोई कलाकार इस अपील को स्वीकार्य करता है तो इससे बड़े वर्ग पर प्रभाव पड़ेगा और नये लोगों को इस रूझान की और बढ़ने से रोका जा सकेगा।

LEAVE A REPLY