मक्का में हज यात्रा के दौरान भगदड़ में लगभग 220 की मौत, 400 घायल

0

मक्का में हज यात्रा के दौरान शैतान को पत्थर मारने के दौरान भगदड मच गई। इस भगदड़ के कारण लगभग 220 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 400 लोगों के घायल होने की संभावना है।

मक्का में आज हज की अदायगी का आखिरी दिन है साथ ही मक्का में ईद का दिन भी आज ही है। हाजी आज ही के दिन मीना, मुज़दलफा और मैदान-ए-अराफात से वापसी के बाद जमेरात में शैतान को पत्थर मारने की रस्म अदा करते हैं। इसी दौरान लोग ये रश्म निभा रहे थे लेकिन अचानक हुई भगदड़ में 150 लोग मौत के गाल में समा गए। जानकारी के मुताबिक 400 लोगों के जख्मी होने की संभावना जताई जा रही है।

Also Read:  Vijay Goel attacks Arvind Kejriwal for advertisements on Odd-Even scheme

शैतान को पत्थर मारने के दौरान हादसे का ये कोई पहला मामला नहीं है। इससे पहले 2006 में इस तरह के हुए हादसे में 200 से ज्यादा लोग मारे गए थे।

Also Read:  Pakistani umpire Asad Rauf banned for five years by BCCI

 

रिपोर्टों के मुताबिक प्रशासन की तरफ से काफी अच्छे इंतजाम किए गए थे। बताया जा रहा है कि जिस रास्ते से पत्थर मारने के लिए जाने का इंतजाम है उससे लौटने की मनाही होती है, लेकिन कुछ लोग उसी रास्ते से वापस आ गए जिससे ये हादसा हुआ है।

इस साल हज के लिए 1.30 लाख भारतीय हज पर गए हैं। हालांकि, अभी पता नहीं चला है कि इस हादसे में किसी भारतीय की मौत हुई है या नहीं।

Also Read:  Many steps taken for minorities' welfare: Naqvi

हालांकि हादसे के बारे में अभी तक सऊदी सरकार की ओर कुछ भी नहीं बताया गया है कि हादसा कैसे हुआ।

इससे पहले 12 सितंबर को जुमे की शाम हुए एक हादसे में भी 109 लोग मारे गए थे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here