‘ब्रिटेन में प्रभावशाली एशियाई’ की सूची में भारतीय मूल के 7 व्यक्ति

0

भारतीय मूल के सात ब्रिटिश नागरिकों को ‘जीजी2 पावर 101 सूची’ में 10 शीर्ष लोगों में शामिल किया गया है। ‘जीजी2 लीडरशिप पुरस्कार’ जातीय अल्पसंख्यकों में से कामयाब लोगों की पहचान कर उन्हें पुरस्कृत करता है।

गार्डियन की बुधवार की रपट के मुताबिक 17वें वार्षिक जीजी2 लीडरशिप पुरस्कार रात्रिभोज के अवसर पर ये पुरस्कार प्रदान किए गए।

पाकिस्तानी मूल के व्यवसायी सचिव साजिद जावेद 101 प्रभावशाली लोगों की सूची में शीर्ष पर हैं। भारतीय मूल के हिंदुजा समूह के भाइयों – एसपी हिंदुजा और जीपी हिंदुजा को संयुक्त रूप से दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है।

Also Read:  Delhi High Court refuses to stay AAP government's notification on circle rate

भारतीय मूल की रोजगार मंत्री प्रीति पटेल को तीसरा स्थान हासिल हुआ है और महिला वर्ग में वह शीर्ष पर हैं।

ब्रिटेन में स्थित भारतीय मूल के इस्पात व्यवसायी और दुनिया की सबसे बड़ी इस्पात कंपनी अर्सेलर मित्तल के अध्यक्ष लक्ष्मी मित्तल और उनकी पत्नी ऊषा को संयुक्त रूप से चौथा स्थान मिला है।

Also Read:  SC issues notices to 3 lawyers who attacked Kanhaiya as goons

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन के भाषणों के लेखक और उनके शीर्ष विश्वासपात्रों में से एक अमित गिल को पांचवां स्थान मिला है।

ब्रिटेन स्थित कंपनी ‘रेकिट बेंकिजर’ के मुख्य कार्यकारी, भारतीय व्यवसायी राकेश कपूर को सूची में सातवां स्थान दिया गया है।

Also Read:  Pune's Fergusson College principal says complaint bout 'anti-national' slogans was a printing mistake

रसायन शास्त्र में नोबेल पुरस्कार विजेता वेंकटरामन कृष्णन को आठवां स्थान मिला है। वे भारत में जन्मे एक अमेरिकी और ब्रिटिश संरचनात्मक जीवविज्ञानी हैं।

भारत में जन्मे ब्रिटिश मूर्तिकार अनीश कपूर को नौवां स्थान मिला है।

सूची में सबसे युवा नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई का नाम भी शुमार है। उन्हें सूची में दसवां स्थान दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here