पूरी दुनिया को फेसबुक से जोड़ना मेरा लक्ष्य, भारत अहम: जुकरबर्ग

0

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने बुधवार को आईआईटी दिल्ली के छात्रों को संबोधित करते हुए टाउनहॉल प्रश्नोत्तर सत्र में कहा कि उनका लक्ष्य पूरी दुनिया को फेसबुक से जोड़ना है।

इसके लिए जुकरबर्ग ने कहा कि इसमें भारत जैसे विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र का अहम योगदान है। भारत में लगभग 13 करोड़ से ज्‍यादा लोग फेसबुक का इस्‍तेमाल करते हैं। उन्होंने कहा कि वह भारत आकर बेहद उत्साहित है।

Also Read:  Poll reforms under consideration: Centre to HC?

जुकरबर्ग से जब यह सवाल पूछा गया कि भारत में उनकी इतनी दिलचस्पी क्यों है, जुकरबर्ग ने कहा कि हमारी मंशा फेसबुक से दुनिया को जोड़ने की है। फेसबुक दुनिया को जोड़ता है और भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। इसलिए भारत हमारे लिए सबसे अहम है।

उन्होंने कहा कि 24 देशों के 5 करोड़ लोग इंटरनेट डॉट ओआरजी (internet.org) के माध्यम से फेसबुक से जुड़े हैं। यह जवाब उन्होंने फेसबुक और इंटरनेट से दूर रहनेवाले लोग आपसे कैसे जुड़ते हैं इस सवाल के जवाब में था।

Also Read:  दिल्ली के जंतर-मंतर पर पूर्व-सैनिकों ने शुरू की 'सैनिक एकता' रैली

इसके साथ ही कैंडीक्रश गेम की इन्विटेशन रोकने के लिए क्या करें जैसे सवाल भी पूछे गए।  इसके जवाब में जुकरबर्ग ने कहा कि उन्हें इस समस्या के बारे में पता है और वे इस पर काम कर रहे हैं।

दरअसल कैंडीक्रश गेम फेसबुक फ्लेटफॉर्म पर बेहद मशहूर है। हालांकि  इस गेम को खेलने वाले अन्य यूजर्स को रिक्वेस्ट भेजते हैं। इसकी वजह से बहुत यूजर्स को परेशानी होती है।

Also Read:  चीन-अमेरिका ट्रेड वॉर को लेकर चीन ने भारत को किया आगाह, पढ़िए ग्‍लोबल टाइम्‍स की रिपोर्ट

जुकरबर्ग ने कहा कि आनेवाले वक्त में वीडियो सर्च ऑप्शन भी शुरू किया जाएगा। फेसबुक के भविष्य में कौन-कौन से नए प्रोडक्ट लाने के बारे में जुकरबर्ग ने कहा कि अगले 5-10 साल में ह्यूमन सेंस वाले कंप्यूटर्स लाने वाले हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here