दिल्ली में डेंगू तो मध्य प्रदेश में स्वाइन फ्लू का कहर, अब तक 11 लोगों की हुई स्वाइन फ्लू से मौत

0

एक तरफ जहां दिल्ली में डेंगू से 21 लोगों की मौत हो चुकि है वहीं दूसरी तरफ  मध्य प्रदेश में स्वाइन फ्लू का असर धीरे-धीरे बढ़ने लगा है। अब तक एन1एच1 वायरस कुल 11 लोगों की जान ले चुका है जबकि 12 स्वाइन फ्लू पीड़ितों का इलाज जारी है।

स्वास्थ्य विभाग के संचालक एल. साहू ने शुक्रवार को आईएएनएस को बताया कि 1 अगस्त से 17 सितंबर तक 180 संदिग्ध मरीजों के एच1एन1 जांच के लिए नमूने भेजे गए थे, जिसमें से 34 के नमूने पॉजिटिव पाए गए थे। इनमें से 11 की मौत हो गई। मरने वालों में 10 मध्य प्रदेश और एक पुणे का निवासी था।

साहू ने आगे बताया कि जिन मरीजों के एन1एच1 पीड़ित होने की पुष्टि हुई थी, उनमें से 11 मरीज स्वास्थ्य होकर अपने घरों को लौट गए हैं। वहीं 11 का राज्य के विभिन्न अस्पतालों में और एक का पुणे में इलाज जारी है। इस समय भोपाल में सात, इंदौर में दो और जबलपुर व ग्वालियर में एक-एक मरीज का इलाज चल रहा है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्वाइन फ्लू और डेंगू के लिए स्वास्थ्य विभाग, नगरीय प्रशासन विभाग को विशेष तौर पर सजग व सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं। साथ ही एक अपील भी जारी करते हुए लोगों से आग्रह किया है कि वे खांसी, ज़ुकाम व बुख़ार आने पर तुरंत अस्पताल पहुंचकर जांच कराएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here