किसान खुदकुशी बंद करें, अधिकारों के लिए लड़ें: हार्दिक पटेल

0

गुजरात के नवगठित अखिल भारतीय पटेल नवनिर्माण सेना के नेता हार्दिक पटेल ने किसानों से खुदकुशी न करने और अपने अधिकारों के लिए लड़ने की अपील की है। हार्दिक ने कहा कि पूरे देश में किसानों का क़र्ज़ माफ कर दिया जाना चाहिए।

हार्दिक ने कहा, “किसान शपथ लें कि वे खुदकुशी नहीं करेंगे और अपने अधिकारों के लिए लड़ेंगे। सरकार जानती है कि किसानों की खुदकुशी पर कैसे राजनीति की जाती है।”

गुजरात में पटेल समुदाय के लिए आरक्षण का आंदोलन चलाने वाले हार्दिक ने कहा, “किसानों का क़र्ज़ हर हाल में माफ किया जाना चाहिए। मैं उन किसानों के आगे नमन करता हूं जिनके कंधों पर भारत आगे बढ़ रहा है और जो पूरे देश के अन्नदाता हैं।”

उन्होंने किसानों से एकजुट होने और देशव्यापी आंदोलन करने की अपील की।

हार्दिक ने कहा, “किसानों की आवाज देश के हर कोने तक पहुंचनी चाहिए। उन्हें एकजुट होना चाहिए। जब ऑटो रिक्शा वाले हड़ताल का आह्वान करते हैं तो पूरे देश के आटो रिक्शावाले एकजुट हो जाते हैं। फिर किसान अपने अधिकारों के लिए एकजुट क्यों नहीं हो सकते।”

“हर रोज कम से कम दो किसान खुदकुशी कर रहे हैं। किसान फसल उगाता है लेकिन दाम सरकार तय करती है। बीते 60 साल में गेहूं के दाम में महज 17 फीसदी की बढ़त हुई है जबकि सीमेंट-ईंट की कीमत 200 गुना बढ़ चुकी है। किसानों को अपनी उपज का मूल्य तय करने का अधिकार देना चाहिए।”

हार्दिक ने कहा कि किसानों से ली गई वे जमीनें उन्हें लौटाई जाएं जो औद्योगिक उद्देश्यों से ली गई थीं लेकिन जिन पर काम शुरू नहीं हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here