आज रात जाकिर नाइक भारत को प्रत्यर्पित नहीं किया जाएगा: मलेशियाई पुलिस महानिरीक्षक

0

इस्लामी उपदेशक व प्रचारक डाॅ. जाकिर नाइक आज रात भारत नहीं लौंट रहा है। बता दें कि, सुबह से कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया रहा है कि जाकिर नाईक बुधवार को भारत आ सकता है।

FILE PHOTO

मलेशिया के सबसे पुराने न्यूज़ पोर्टल ‘द स्टार’ से बात करते हुए मलेशियाई पुलिस महानिरीक्षक श्री मोहम्मद फूजी हरून ने भारतीय मीडिया रिपोर्टों को खारिज किया, जिसमें कहा जा रहा था कि, विवादित इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक को बुधवार की रात भारतीय अधिकारियों को सौंप दिया जाएगा। उन्होंने बुधवार (4 जुलाई) को ‘द स्टार’ से कहा, “यह सच नहीं है। उन्हें (जाकिर नाइक) आज रात भारत में प्रत्यर्पित नहीं किया जाएगा।”

वहीं, जाकिर नाइक की ओर से भी इस खबर का खंडन किया गया है। समाचार एजेंसी ANI के अनुसार, ज़ाकिर नाइक ने एक बयान जारी कर कहा, ‘मेरे भारत आने की खबर पूरी तरह गलत और आधारहीन है। मेरा भारत आने का कोई योजना नहीं है। जब तक मुझे भरोसा नहीं हो जाता कि अभियोजन सही तरीके से होगा। जब मुझे लगेगा कि सरकार निष्पक्ष है तब मैं अपने देश लौट आऊंगा।’

समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक, जाकिर नाइक के वकील, मुबिन सोलकर ने भी उसके भारत आने की खबरों को नकार दिया। सोलकर ने कहा, ‘यह खबर बिल्कुल झूठी और निराधार है क्योंकि वह (जाकिर नाइक) आज भारत नहीं आ रहे हैं। जहां तक प्रत्यर्पण प्रक्रिया का सवाल है, पहले यह बताया गया था कि भारत सरकार ने प्रत्यर्पण कार्यवाही शुरू की है लेकिन कोई प्रगति नहीं हुई है।’

ANI के मुताबिक, सूत्रों का कहना है कि विदेश मंत्रालय ने मलेशिया से इस साल की शुरुआत में उसके प्रत्यर्पण के लिए औपचारिक अनुरोध किया था और राजनयिक चैनलों के माध्यम से उस प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जा रहा है। मलेशिया द्वारा जाकिर नाइक के निर्वासन पर मीडिया रिपोर्टों को देखा। मलेशियाई अधिकारियों से हमें अभी तक आधिकारिक पुष्टि प्राप्त नहीं हुई है।

बता दें कि, मीडिया में सुबह से ये खबर आ रही थी कि बुधवार को जाकिर नाईक भारत आ सकता है। ज़ाकिर नाइक ने 2016 में ही भारत छोड़ दिया था, और वह उसी समय से मलेशिया के पुत्राजाया में रह रहा है उसे वहां स्थायी निवास की अनुमति भी दी गई है।

बता दें कि, विवादित इस्लामिक प्रचारक और उपदेशक जाकिर नाइक सांप्रदायिक अशांति फैलाने, मनी लॉन्ड्रिंग और टेरर फंडिंग के कई मामलों में आरोपी है। जिसके तहत वह एनआईए और ईडी की जांच का सामना कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here