SC-ST एक्ट पर योगी के मंत्री ने कहा- सुप्रीम कोर्ट का फैसला सही, मोदी सरकार इस मुद्दे पर फिर से विचार करे

1

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार में पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री और अपनी ही सरकार के खिलाफ विवादित बयान देकर अक्सर मीडिया की सुर्खियों में रहने वाले सहयोगी पार्टी भारतीय समाज पार्टी (सुहेलदेव) के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर एक बार से अपने बयानों को लेकर सुर्खियों में आ गए है।

SC-ST
फाइल फोटो

राजभर ने एससी/एसटी एक्ट पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को सही करार देते हुए केंद्र सरकार से कहा कि इस कठोर कानून से लोगों को बचाने के लिए वह इस मुद्दे पर फिर से विचार करे। उन्होंने कहा कि वह न्यायालय के निर्णय का पूरा समर्थन करते हैं, क्योंकि यह एक बड़े वर्ग के लोगों के लिए किया गया सही निर्णय है।

समाचार एजेंसी भाषा की रिपोर्ट के मुताबिक, योगी आदित्यनाथ सरकार में पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री ओम प्रकाश राजभर ने रविवार को वाराणसी में मीडिया से बातचीत में दावा किया कि अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति अधिनियम का दुरुपयोग किया जा रहा है और केंद्र सरकार को इस कठोर कानून से लोगों को बचाने के लिए इस मुद्दे पर फिर से विचार करना चाहिए।

बता दें कि कुछ दिनों पहले ही ओम प्रकाश राजभर ने योगी सरकार के खिलाफ मोर्चा खोला था, उन्होंने कहा था कि सरकार में भ्रष्टाचार कम नहीं हुआ है बल्कि बढ़ रहा है। ओम प्रकाश राजभर इससे पहले भी अपने बयान की वजह से सुर्खियों रह चुके हैं।

गौरतलब है कि उच्चतम न्यायालय ने एक फैसले के जरिये एससी-एसटी अधिनियम के तहत मामले में स्वत: गिरफ्तारी पर रोक लगा दी थी। न्यायालय के इस फैसले को समाज के एक हिस्से ने कानून के प्रावधानों को हल्का किये जाने के तौर पर देखा।

इसको लेकर एससी-एसटी समुदाय ने भारत बंद का आह्वान किया था, जिसमें देश के विभिन्न हिस्सों में हिंसा की घटनाएं देखने को मिली थीं। सरकार ने समुदाय की चिंताओं का निराकरण करने के लिये संसद के मॉनसून सत्र में एससी-एसटी कानून में संशोधन के लिये एक विधेयक को पारित कराकर न्यायालय के फैसले को पलट दिया।

Pizza Hut

1 COMMENT

  1. ye SC ST Act ka virodh nahi hai balke eske zariye ye dekha ja raha hai ke OBC en sowarno ke sath aata hai ke nahi, agar aisa ho jata ke OBC sowarno ke sath aajati to agla andolan sowarno ka aarakshan ke khelaf hota aur SC ST ko OBC ke khelaf use kiya jata magar aisa nahi hua aur OBC logo ne apna rukh saaf kar diya ke hum sowarno ke sath nahi hai aur yahi wajah tha ke ye andolan kamjor para aur khatm ho gaya aur sath hi Devkinandan ka bhi pole khul gaya ke chahe ye kitna bhi katha gale aur din raat ye sab ko ye kahe ke krishna se hi mango magar jab sc st act ki baat aayi to ye lage sarkaar aur supreme court se mangne…..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here