योगी बोले- जब सड़कों पर नमाज नहीं रोक सकते, तो थानों में जन्माष्टमी रोकने का कोई अधिकार नहीं

0

धार्मिक स्थलों और कांवड़ यात्रा के दौरान गाने और डीजे बजाने, ईद में सड़कों पर नमाज पढ़ने और पुलिस थानों में जन्माष्टमी के दिन समारोह मनाने को लेकर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बड़ा बयान दिया है। सीएम योगी ने बुधवार(16 अगस्त) को कहा कि सभी धर्मों को अपने त्योहार मनाने की आजादी है। आप क्रिसमस मनाइए या नमाज पढ़िए, कुछ भी करिए, लेकिन कानून के दायरे में रहकर करिए।

PHOTO: TOI

योगी ने कहा कि कोई भी कानून का उल्लंघन करेगा तो उस पर फिर कहीं न कहीं टकराव पैदा होगा। इस दौरान पिछली सरकार द्वारा जन्माष्टमी के आयोजन पर पाबंदी पर उन्होंने कहा कि अगर कहीं भी नमाज पढ़ने की आजादी है तो थानों में जन्माष्टमी पर कैसे सवाल उठा सकते हैं?

सीएम योगी ने कहा कि अगर ईद के दिन सड़क पर नमाज पढ़ने पर रोक नहीं लगा सकते तो थानों में जन्माष्टमी मनाने पर रोक लगाने का कोई अधिकार नहीं है। उन्होंने कहा कि अगर मैं सड़क पर ईद के दिन नमाज पढ़ने पर रोक नहीं लगा सकता, तो मुझे कोई अधिकार नहीं कि मैं थानों में जन्माष्टमी के पर्व को रोकूं?

अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, इस दौरान सीएम योगी ने कांवड़ यात्रा का भी जिक्र किया। योगी ने कहा कि ‘कांवड़ यात्रा के दौरान अधिकारियों ने मुझे बताया कि डीजे और म्यूजिक सिस्टम के इस्तेमाल पर बैन है। मैंने कहा कि ये कांवड़ यात्रा है या शव यात्रा? अरे कांवड़ यात्रा में बाजे नहीं बजेंगे, डमरू नहीं बजेगा, ढोल नहीं बजेगा, चिमटे नहीं बजेंगे, लोग नाचेंगे नहीं, माइक नहीं बजेगा तो वो यात्रा कांवड़ यात्रा कैसे होगी?’

इस दौरान सीएम ने बताया कि ‘मैंने प्रशासन से कहा कि मेरे सामने एक आदेश पारित करिए कि माइक हर जगह के लिए प्रतिबंधित होनी चाहिए। हर जगह बैन करो और ये तय करिए कि किसी भी धर्मस्थल में, उसके दायरे से बाहर, उसकी आवाज नहीं आनी चाहिए। क्या इसको लागू कर पाएंगे? अगर लागू नहीं कर सकते हैं तो फिर इसको भी हम लागू नहीं होने देंगे, यात्रा चलेगी।’

योगी ने कहा कि यूपी के अंदर कावंड के दौरान लाउडस्पीकर बजाने पर कोई प्रतिबंध नहीं लगेगा। मैं आदेश देता हूं कि कांवड यात्रा के दौरान हेलीकॉप्टर से फूलों की बारिश होनी चाहिए। सीएम योगी ने लखनऊ में केजीएमयू के साइंटिफिक कन्वेंशन सेंटर में आरएसएस की केशव संवाद पत्रिका के विशेषांक का लोकार्पण के दौरान ये बातें कहीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here