उत्तर प्रदेश के CM योगी आदित्यनाथ को मिली ‘जेड प्लस’ की सुरक्षा

0

केंद्र सरकार ने उत्तर प्रदेश के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को जेड प्लस श्रेणी की वीवीआईपी सुरक्षा दी है। मुख्यमंत्री को यह सुरक्षा मुहैया कराने की जिम्मेदारी सीआईएसएफ के विशेष कमांडो और उत्तर प्रदेश पुलिस की छोटी टुकड़ी की होगी।

गोरखपुर से बीजेपी सांसद रहते हुए आदित्यनाथ को सीआईएसएफ की ओर से ‘वाई’ श्रेणी की वीवीआईपी सुरक्षा मुहैया करायी गयी थी। लेकिन केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों को उनके मुख्यमंत्री बनने के बाद सुरक्षा श्रेणी बढ़ाने की जरूरत महसूस हुई।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ‘मुख्यमंत्री की सुरक्षा बढ़ा दी गयी है और अब सीआईएसएफ कमांडो की एक मजबूत टुकड़ी देश में हर जगह उनकी सुरक्षा करेगी। कमांडो की ऐसी ही एक टुकड़ी उनके आवास पर भी तैनात की जाएगी।

नई सुरक्षा व्यवस्था के तहत अत्याधुनिक हथियारों से लैस 25-28 कमांडो की टुकड़ी चौबीसों घंटे उनके साथ रहेगी, इसके अलावा सिग्नल जैमर्स से लैस एक पायलट तथा एस्कॉर्ट वाहन भी उनके साथ चलेंगे।

अधिकारी ने कहा कि वाई श्रेणी की सुरक्षा में व्यक्ति के साथ दो या तीन कमांडो उनके साथ चलते हैं। उन्होंने कहा कि केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के विशेष सुरक्षा समूह (एनएसजी) की टुकड़ी ने लखनऊ में उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी संभाल ली है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here