योग होगा सरकारी स्कूलों का अनिवार्य हिस्सा

0

केन्द्र सरकार ने राज्य सरकारों से कहा है कि वे अपनी स्कूली पाठ्यक्रम में योग को शामिल करें। सरकार रक्षा क्षेत्र में भी योग को अनिवार्य बनाने की योजना पर काम कर रही है।
24yoga

आयुष राज्य मंत्री श्रीपाद येसो नाइक ने लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान सदस्यों को सवालों के जवाब में बताया कि सरकार आगामी योग दिवस को धूमधाम से मनाने की योजना बना रही है। उन्होंने बताया कि सरकार 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित करवाने में सफल रही है तथा पिछले वर्ष 21 जून को इस दिवस को विश्व के 192 देशों में मनाया गया था।

Also Read:  पूर्व मंत्री अम्बिका चौधरी का बेटा मारपीट के आरोप में गिरफ्तार

उन्होंने साथ ही बताया कि राज्य सरकारों को अधिसूचित किया गया है कि वे अपने स्कूली पाठ्यक्रम में योग को शामिल करें। उन्होंने बताया कि इस संबंध में मानव संसाधन विकास मंत्री ने राज्य सरकारों को लिखा है। हालांकि उन्होंने साथ ही बताया कि स्कूलों में इसे सौ फीसदी लागू नहीं किया गया है लेकिन इसे फिटनेस कार्यक्रम में शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि यह अनिवार्य विषय नहीं होगा।

Also Read:  सेना के अधिकारियों की पत्नियों का झगड़ा पहुंचा प्रधानमंत्री कार्यालय

समाचार एजेंसी भाषा की खबर के अनुसार नाइक ने कहा, ‘‘ हमें उम्मीद है कि अगले शैक्षणिक सत्र से योग स्कूली पाठ्यक्रम का हिस्सा होगा। ’’ उन्होंने बताया कि योग को पुलिसकर्मियों के लिए अनिवार्य बनाया गया है तथा रक्षाकर्मियों के लिए भी इसे अनिवार्य बनाने की योजना है।

Also Read:  बिहार विधानसभा में महिला MLC के साथ छेड़छाड़ मामले में BJP ने आरोपी एमएलसी को पार्टी से किया निलंबित

आयुष मंत्री ने बताया कि मंत्रालय ने ‘ पुलिस कर्मियों के लिए योग प्रशिक्षण ’ नामक पहल की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here