गुजरात दंगों की जांच करने वाले वाईसी मोदी होंगे NIA के नए महानिदेशक

0

गृह मंत्रालय ने वाईसी मोदी को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) का नया महानिदेशक (डीजी) नियुक्त किया है। एनआईए के वर्तमान डीजी शरद कुमार हैं, जिनका कार्यकाल 30 अक्टूबर 2017 में खत्म हो रहा है। शरद कुमार के रिटायर होने के बाद वाईसी मोदी एनआईए के डीजी का पदभार संभालेंगे।

Photo Credit: The Hindu/R.V. Moorthy

आपको बता दें कि वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी वाईसी मोदी सुप्रीम कोर्ट की बनाई गई विशेष जांच कमेटी (एसआईटी) का हिस्सा थे, जिन्होंने 2002 के गुजरात दंगों की जांच की थी। मोदी एसआईटी टीम में अगस्त 2010 से जुलाई 2012 तक शामिल रहे हैं। 2015 में उन्हें सीबीआई का अतिरिक्त निदेशक भी नियुक्त किया गया था।

मोदी सीबीआई में नियुक्ति से पहले शिलांग में अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस के तौर पर काम कर रहे थे। रिपोर्ट के मुताबिक, मोदी के काम को देखते हुए गृह मंत्रालय ने एनआईए का नया महानिदेशक बनाने का फैसला किया है। 30 अक्टूबर को वर्तमान महानिदेशक शरद कुमार का कार्यकाल पूरा होने पर वाईसी मोदी एनआईए के नए डीजी का पदभार संभालेंगे।

मोदी वर्ष 1984 के असम-मेघालय कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं। शिलांग पुलिस के महानिदेशक के रुप में मोदी ने अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभायी है। मोदी के अलावा गृह मंत्रालय ने रजनीकांत मिश्रा को सशस्त्र सीमा बल (SSB) का नया प्रमुख बनाया है। रजनीकांत मिश्रा बीएसएफ के आईजी रह चुके हैं, जिन्हें बाद में बीएसएफ का अतिरिक्त महानिदेशक बनाया गया। मिश्रा वर्ष 1984 के यूपी कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here