दुनिया कि सबसे वज़नी महिला का सर्जरी रही सफल 100 किलो वज़न घटा

0

मिस्र कि रहने वाली एमन अहमद दुनिया के सबसे मोटी महिला में से एक थी। इस महिला का वजन 500 किलोग्राम था। सबसे वजनी महिला इमाम अहमद की सर्जरी सफल रही, इस सर्जरी के बाद उनका 100 किलो वजन घट गया है।करीब एक महीने पहले वे मुंबई आईं थीं और तभी से मुंबई के सैफी अस्पताल में उनका इलाज किया जा रहा है। बढ़े वजन की वजह से इमान पिछले 25 सालों से अपने घर से नहीं निकली थीं।

दुनिया कि सबसे वज़नी महिला

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इमान 36 साल की इमाम अहमद  को डायबिटीज, किडनी डिस्‍ऑर्डर, हाइपरटेंशन, थाइरॉयड, वाटर रिटेंशन, ऑब्‍स्‍ट्रक्‍ट‍िव और फेफड़ों की बीमारी है। बैरियाट्रिक सर्जन मुफजल लकड़ावाला ने उनके चुनौतीपूर्ण मामले को स्वीकार किया था।

 

अस्पताल द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि इमान का वजन घटाने के लिए लेपरोस्कोपिक स्लीव गेस्ट्रेक्टोमी बीते सात मार्च को सैफी में किया गया। ऑपरेशन सफल रहा है और अभी उन्हें खाने में सिर्फ तरल पदार्थ ही दिए जा रहे हैं। मेडिकल टीम ने आगे के इलाज के लिए काम शुरू कर दिया है, ताकि उन्हें जल्दी स्वस्थ करते वापस मिस्र भेज दिया जाए।

डॉक्टर्स के मुताबिक, उन्होंने ऑपरेशन के दौरान गॉल ब्लैडर को भी रिमूव कर दिया है जिसमें पहले से ही स्टोन था और वो बाद में परेशानी खड़ी कर सकता था। अब डॉक्टर्स को उम्मीद है कि इमान 45 दिनों के अंदर ही फ्लूड रीडक्शन से 100kgs तक वजन कम कर सकती हैं। पिछले सप्ता‍ह तक इमान अपने पैरों पर खड़ी होने में कामयाब हुईं और अपने टोस को टच कर पाईं थीं। डॉ. मुफ्फ्जल लकड़ावाला जो कि इस ट्रीटमेंट को लीड कर रहे हैं, का कहना है कि इमान का ऑपरेशन करने का निर्णय अचानक लिया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here