भारत ने बांग्लादेश को 28 रन से हराकर सेमीफाइनल में बनाई जगह, चौथा शतक लगाकर रोहित शर्मा ने की संगकारा की बराबरी

0

भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के मौजूदा टूर्नामेंट के रिकॉर्ड चौथे शतक और लोकेश राहुल के साथ उनकी बड़ी शतकीय साझेदारी के बाद जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पंड्या की उम्दा गेंदबाजी से भारत ने विश्व कप के रोमांचक लीग मैच में मंगलवार को बांग्लादेश को 28 रन से हराकर सेमीफाइनल में जगह पक्की की।

@BCCI

रोहित ने 92 गेंद में पांच छक्कों और सात चौकों की मदद से 104 रन की पारी खेलने के अलावा साथी ओपनर राहुल (77) के साथ पहले विकेट के लिए 180 रन की साझेदारी की जिससे भारत ने नौ विकेट पर 314 रन बनाए। ऋषभ पंत ने भी 48 रन की पारी खेली। जवाब में बांग्लादेश की टीम बुमराह (55 रन पर चार विकेट) और पंड्या (60 रन पर तीन विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने 48 ओवर में 286 रन पर ढेर हो गई।

चौथा शतक लगाकर रोहित ने की संगकारा की बराबरी

रोहित शर्मा ने बांग्लादेश के खिलाफ मंगलवार को शतकीय पारी खेलकर आईसीसी विश्व कप के एक टूर्नामेंट में चार शतक लगाने के कुमार संगकारा के रिकार्ड की बराबरी की। एकदिवसीय में 26वीं शतकीय पारी से रोहित मौजूदा विश्व कप में डेविड वार्नर (516) को पछाड़कर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में पहले स्थान पर पहुंच गए। रोहित के नाम अब 544 रन है। संगकारा ने 2015 के आईसीसी विश्व कप में चार शतक लगाए थे। बांग्लादेश के तमीम इकबाल ने पारी की शुरूआत में उनका आसान कैच टपका दिया जिसका फायदा उठाते हुए इस भारतीय खिलाड़ी ने लगातार दूसरा शतक लगाया।

वह सचिन तेंदुलकर के बाद विश्व कप में 500 से ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी है। तेंदुलकर ने 1996 और 2003 विश्व कप में 500 रन के आंकड़े को पार किया था। विश्व कप में रोहित का यह पांचवां शतक है और वह तेंदुलकर के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गये जिनके नाम छह शतकीय पारियां है। रोहित के अलावा ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग और संगकारा के नाम पांच-पांच शतक है। भारतीय उपकप्तान ने 92 गेंद की पारी में सात चौके और पांच छक्के लगाए। रोहित साथ ही मौजूदा टूर्नामेंट में 544 रन के साथ सर्वाधिक रन बनाने वालों की सूची में शीर्ष पर पहुंच गए।

भारत की उम्दा गेंदबाजी

युजवेंद्र चहल (50 रन पर एक विकेट) ने भी उम्दा गेंदबाजी की। बांग्लादेश की ओर से शाकिब अल हसन ने सर्वाधिक 66 रन बनाए। मोहम्मद सैफुद्दीन (38 गेंद में नाबाद 51) और शब्बीर रहमान (36) ने सातवें विकेट के लिए 66 रन जोड़कर बांग्लादेश की उम्मीद बंधाई थी, लेकिन इस जोड़ी के टूटने के बाद भारत जीत दर्ज करने में सफल रहा। इस जीत से भारत के आठ मैचों में छह जीत से 13 अंक हो गए हैं और वह दूसरे स्थान पर बरकरार है। बांग्लादेश इस हार के बाद आठ मैचों में सात अंक के साथ सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो गया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे बांग्लादेश की शुरुआत धीमी रही। तमीम इकबाल (22) ने बुमराह पर दो चौके जड़कर शुरुआत की और फिर भुवनेश्वर कुमार पर भी चौका जड़ा। वह हालांकि मोहम्मद शमी की गेंद को विकेटों पर खेलकर पैवेलियन लौट गए। बांग्लादेश के रनों का अर्धशतक 12वें ओवर में पूरा हुआ। सलामी बल्लेबाज सौम्य सरकार (33) ने धीमी शुरुआत के बाद शमी पर दो चौके जड़े लेकिन पंड्या ने आते ही उन्हें एक्ट्रा कवर पर कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच करा दिया।

मुशफिकुर रहीम 23 गेंद में 24 रन की पारी के दौरान लय में दिखे लेकिन युजवेंद्र चहल की गेंद पर शमी को आसान कैच दे बैठे। शाकिब ने एक छोर संभाले रखा और पंड्या पर चौका और दो रन के साथ 58 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। लिट्टन दास (22) ने पंड्या पर छक्का जड़ा लेकिन इसी तेज गेंदबाज की शार्ट गेंद पर दिनेश कार्तिक को कैच बैठे। मोसादेक हुसैन (03) भी बुमराह की गेंद को विकेटों पर खेल गए। पंड्या ने धीमी गेंद पर शाकिब को कार्तिक के हाथों कैच कराके बांग्लादेश का स्कोर छह विकेट पर 179 रन किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here