शतरंज की वर्ल्ड चैंपियनशिप का ‘उत्तेजक’ लोगों को देखकर विश्वनाथन आनंद को सूझा मजाक

0

खेलों की तरफ बड़ी संख्या में भीड़ जुटाने की खातिर आयोजक कई बार नये तरह के टोटके आजमाते है। इस प्रकार के नये प्रयोगों के कारण जहां दुनियाभर का ध्यान उस खेल की और जाता है वहीं दूसरी और इससे बड़ा मुनाफा भी कमाया जाता है। इस बार शतरंज की वर्ल्ड चैंपियनशिप अगले साल 2018 में 11 से 30 नवंबर तक लंदन में आयोजित की जाएगी। इसमें वर्ल्ड चैंपियन मैगनस कार्लसन और चैलेंजर के बीच भिड़ंत होगी। एक-दूसरे को प्रतियोगी चुनौती देते हुए दिखेगें।

विश्वनाथन आनंद

इसलिए इस मौके पर 2018 में आयोजित होने वाली इस वर्ल्ड चैंपियनशिप का लोगो लांच किया गया। इसको खेल से जोड़कर तो बनाया गया लेकिन ‘कामसूत्र’ की मुद्रा में खिलाड़ियों को आपस में भिड़ते हुए दिखाया गया है। इस लोगों को बेहद उत्तेजक अंदाज में बनाया गया है। दुनियाभर का ध्यान खींचने की खातिर आयोजकों ने यह प्रयोग किया है।

5 बार के वर्ल्ड चैंपियन विश्वनाथन आनंद ने इसे लेकर मजाक किया और कहा- अगर आप इस पोजीशन में हैं तो सैंटा की गुडलिस्ट का हिस्सा खुद को मानिए।  आनंद ने कहा लोगो के चेस बोर्ड में 6X6 जैसा है। एक शतरंज का खिलाड़ी होने के नाते मैं चाहता हूं कि बोर्ड 8X8 का हो। पॉन यानी पैदल सबसे पीछे के खाने में नहीं रहने चाहिए।

दिलचस्प है कि आयोजक भी इस विवाद के लिए तैयार थे। उनकी तरफ से यही कहा गया है कि वो विवादास्पद और ट्रेंडी लोगो चाहते थे। ठीक वैसे ही, जैसा वो शहर है, जहां आयोजन किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here