मुजफ्फरपुर-देवरिया मामला: सुप्रीम कोर्ट की कड़ी टिप्पणी, कहा- ‘लेफ्ट, राइट और सेंटर सब जगह महिलाओं के साथ हो रहा रेप’

0

उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले में भी शेल्टर होम में बिहार के मुजफ्फरपुर जैसा मामला सामने आने के बाद सरकार से लेकर प्रशासनिक अमले तक के होश उड़ गए हैं। इस बीच सुप्रीम कोर्ट ने देश भर में महिलाओं के साथ हो रही रेप की घटनाओं पर शख्त टिप्पणी की है। पहले मुजफ्फरपुर और फिर देवरिया में शेल्टर होम रेप केस पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि देशभर में यह क्या हो रहा है। लेफ्ट, राइट और सेंटर, सब जगह महिलाओं से रेप हो रहा है।

Cipla appeal

शीर्ष अदालत ने मुजफ्फरपुर केस पर संज्ञान लेते हुए बिहार सरकार को जमकर फटकार लगाई। कोर्ट ने ये फटकार मुजफ्फरपुर जिले में एनजीओ के द्वारा संचालित बालिका गृह में नाबालिग बच्चियों के साथ हुए कथित रेप के मामले में लगाई है। कोर्ट ने कहा,” ऐसा लगता है कि जैसे ये गतिविधियां राज्य सरकार करवा रही थी।” सुप्रीम कोर्ट ने पूछा,” राज्य में बालिका गृह चलाने के लिए पैसे कौन दे रहा है?” कोर्ट ने सुनवाई के दौरान देवरिया की घटना का भी जिक्र किया।

कोर्ट ने मामले की सुनवाई के दौरान देश भर मे बढ़ रही दुष्कर्म की घटनाओं पर चिंता जताई। सुप्रीम कोर्ट ने नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) का हवाला देते हुए कहा कि हर छह घंटे में एक लड़की का रेप हो रहा है। देशभर में साल में 38000 से ज्यादा रेप हो रहे हैं। देश में सबसे ज्यादा रेप मध्य प्रदेश में हो रहे हैं, दूसरा नंबर उत्तर प्रदेश का है। ये देश में क्या हो रहा है? देश के दाएं, बाएं और बीच में महिलाओं के साथ बलात्कार हो रहा है।

शीर्ष अदालत ने नीतीश सरकार से सवाल किया है कि कौन है जो बिहार के शेल्टर होम में पैसा दे रहा है। न्यायालय ने बिहार सरकार की मुजफ्फरपुर आश्रय गृह चलाने वाले गैर सरकारी संगठन को राशि देने पर खिंचाई की। कोर्ट ने नी कहा, ‘राज्य सरकार 2004 से तमाम शेल्टर होम को पैसा दे रही है, लेकिन उनको पता ही नहीं है कि वहां क्या हो रहा है। उन्होंने कभी वहां निरीक्षण करने की भी जरूरत नहीं समझी। ऐसा लगता है कि ये गतिविधियां राज्य प्रायोजित हैं। यह सोचने का विषय है।’

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here