अमेरिका: महिला बास्केटबॉल खिलाड़ी को हिजाब पहनकर खेलने की नही मिली इजाजत

0

अमेरिका में 16 साल की एक मुस्लिम लड़की को महज हिजाब पहनने के कारण फाइनल मैच नहीं खेलने दिया गया। यह घटना अमेरिका के एक हाईस्कूल में पढ़ने वाली छात्रा जेनन हेस के साथ हुई। जेनन हेस नाम की यह खिलाड़ी पूरे सत्र के 24 मैच खेल चुकी थी, लेकिन फइनल मैच में उसे बताया गया कि वह हिजाब पहनकर मैच नहीं खेल सकती है।

महिला बास्केटबॉल खिलाड़ी
फोटो- दैनिक भास्कर

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, हिजाब पहनने के कारण उसे मैच से प्रतिबंधित कर दिया गया। गेथ्सबर्ग के वाटकिंस मिल हाई स्कूल की छात्रा जेनन हेस ने बिना किसी परेशानी के शुरुआती 24 मैच खेले, लेकिन फाइनल में सिर पर हिजाब बांधने के कारण उन्हें मैच से प्रतिबंधित कर दिया गया, यह मैच 3 मार्च को था। जेनन को क्षेत्रीय हाईस्कूल चैंपियनशिप का फाइनल मैच खेलना था। उनके कोच से कहा गया कि वह सिर पर स्कार्फ बांधने के कारण नहीं खेल सकती हैं।

कोच ने भी कहा- हमें पहले नहीं बताया गया था कि हिजाब पहनकर वह नहीं खेल सकती हैं। कोच ने कहा, “हमें पहले कभी इस रूल के बारे में नहीं बताया गया था, मैं उससे नजरें नहीं मिला सकता था, क्योंकि बताना पड़ता है कि आखिरी वह क्यों नहीं खेल सकती।”

जे’नान हाएस का कहना है की उन्होंने सीजन के शुरुआती 24 गेम्स बगैर कोई परेशानी के खेले, लेकिन कुछ हफ्ते पहले स्कूल में उसे सिर पर बांधे हिजाब की वजह से खेलने से रोक दिया गया। 3 मार्च के बाद से उन्होंने रीजनल हाईस्कूल चैम्पियनशिप के किसी गेम में हिस्सा नहीं लिया है। उसके कोच उसे हिजाब की वजह से आगे खेलने की इजाजत नहीं दे रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here