‘जब तक आप हिजाब नहीं हटाती, इस नौकरी केलिए आवेदन करना आपके वक़्त की बर्बादी है’ इंटरव्‍यू में मुस्लिम महिला से कहा गया

0

न्यूजीलैंड में 25 वर्षीय मुस्लिम लड़की को तब शर्मिंदा होना पड़ा जब उसने गहनों की एक दुकान में नौकरी के लिए आवेदन किया और उससे कहा गया कि जब तक वह हिजाब नहीं हटाती तब तक यह ‘‘समय की बर्बादी’’ है।

पीटीआई भाषा की एक खबर के अनुसार, मोना अलफादली ने ऑकलैंड में स्टीवर्ड डासन्स में बिक्री सहायक के पद के लिए आवेदन किया था। उसे संबंधित प्रबंधक ने कहा कि अपने हिजाब के चलते वह ‘‘आवेदन करने की परेशानी नहीं उठाये।’’

Be-a-Pretty-Hijabi-Step-9

अलफादली ने कहा, ‘‘मुझे शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा क्योंकि दुकान के भीतर जाना और नौकरी के संबंध में प्रबंधक से बात करने में काफी साहस लगा, क्योंकि मुझे खारिज होने का भय था।’’ एवोनडेल निवासी अलफादली को एप्लाइड कम्प्यूटर सिस्टम इंजीनियरिंग में डिप्लोमा के बाद नौकरी की तलाश थी।

उसने कहा कि 2008 में कुवैत से शारणार्थी के तौर पर न्यूजीलैंड में बसने के बाद उसके जीवन की महत्वाकांक्षा अपने और परिवार के लिए एक ‘‘सुरक्षित’’ मकान खोजना था।

‘द न्यूजीलैंड हेराल्ड’ ने अलफादली के हवाले से कहा, ‘‘मैं कोई भी नौकरी कर सकती हूं, मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता लेकिन मैं अपना हिजाब रखूंगी, मैं अपनी पहचान बरकरार रखूंगी तथा अपनी संस्कृति एवं अपने धर्म का सम्मान करूंगी।’’ अलफादली ने कहा कि उससे कहा गया कि जब तक वह अपना हिजाब नहीं हटाती यह ‘‘समय की बर्बादी’’ है।

LEAVE A REPLY