राजस्थान: डायन बताकर विधवा महिला को जबरन खिलाया ‘मल’, बाद में पीट-पीटकर कर दी हत्या, 5 गिरफ्तार

0

राजस्थान के अजमेर जिले में 40 वर्षीय एक महिला की डायन होने के संदेह में उसके रिश्तेदारों ने कथित तौर पर उसे जबरन मल-मूत्र खिलाया, प्रताड़ित किया और पीट-पीटकर उसकी हत्या कर दी। उसके रिश्तेदारों ने महिला पर डायन होने का आरोप लगाया। पुलिस ने रविवार(13 अगस्त) को इसकी जानकारी दी। इस मामले में पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है।

Photo: NDTV

पुलिस के मुताबिक, यह घटना तीन अगस्त को राज्य की राजधानी से करीब 135 किलोमीटर दूर केकरी में हुई। अजमेर के पुलिस अधीक्षक राजेंद्र सिंह ने कहा कि कन्या देवी रायगर पर डायन होने का संदेह व्यक्त कर पीट-पीटकर उसकी हत्या कर दी गई। इससे पहले उसको कई बार प्रताड़ित किया गया था। उसके रिश्तेदारों ने उसे जबरन मल खिलाया

NDTV के मुताबिक, इस मामले में दो महिलाओं सहित पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है। यह घटना 2 अगस्त की है, लेकिन पीड़िता के भाई द्वारा रविवार को एफआईआर दर्ज कराए जाने के बाद यह मामला प्रकाश में आया। इस मामले में महिला का 15 वर्षीय बेटा एकमात्र प्रत्यक्षदर्शी है।

पुलिस के मुताबिक 2 अगस्त की रात को कन्या देवी अपने 15 वर्षीय बेटे कालू के साथ सो रही थी। रात के लगभग 11 बजे महिला पर उनके रिश्तेदारों ने हमला कर दिया। पुलिस अधीक्षक राजेंद्र सिंह ने बताया कि गंभीर रूप से घायल होने के कारण महिला की घटनास्थल पर ही मौत हो गयी।

आरोपों के मुताबिक, परिजनों ने उसकी ऑंखों को गर्म छड़ से दाग दिया था। सिंह ने कहा कि उसके परिजनों ने उसका दाह-संस्कार कर दिया और शव का पोस्टमार्टम नहीं होने के कारण इस मामले में लगे आरोपों को साबित करना मुश्किल हो गया है। पुलिस ने बताया कि एक महीने पहले महिला के पति की मौत हो गई थी और वह अपने बेटा और बेटी के साथ रह रही थी।

वहीं, पीड़िता के लड़के ने चैनल को बताया कि पिछले महीने उनके पिता की मृत्यु के बाद से ही उनके रिश्तेदार उसकी मां को परेशान करने लगे। लड़के के मुताबिक, उसके रिश्तदारों ने कथित तौर पर महिला पर हमला किया और उसे चुड़ैल करार देते हुए कोयले से जला दिया।

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, 8 अगस्त को पुलिस ने कन्या देवी की 23 वर्षीय बेटी माया देवी की शिकायत पर एफआईआर दर्ज की। आरोपियों ने महिला को जलाने, मारने, मल खिलाने की बात को कुबूल लिया है। मामले में छह आरोपी हैं, जिनमें से पांच आरोपियों के खिलाफ हत्या और राजस्थान डायन प्रताड़ना निवारम ऐक्ट, 2015 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

आगरा में बुजुर्ग महिला की पीट-पीटकर हत्या

बता दें कि इससे पहले उत्तर प्रदेश के आगरा में चोटी काटने की अफवाह में चुड़ैल समझकर 2 अगस्त को एक बुजुर्ग महिला की पीटकर हत्या कर दी गई थी। दरअसल, देर रात 62 वर्षीय मानदेवी शौच के लिए बाहर गईं थीं। अंधेरा होने के चलते वे रास्ता भटक गईं और बघेल समाज की बस्ती में पहुंच गईं। यहां चारपाई पर एक लड़की सो रही थी। उसी दौरान उस लड़की की नींद टूट गई और अचानक सफेद साड़ी में एक महिला को सामने देख युवती ने शोर मचा दिया।

युवती की आवाज सुनकर बस्ती के अन्य लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए। उन्होंने महिला को चुड़ैल समझकर पीटना शुरू कर दिया। आनन-फानन में परिवार के लोग उसे आगरा के एक अस्पताल लेकर पहुंचे। जहां प्राथमिक इलाज के बाद महिला को घर भेजा गया, लेकिन रास्ते में ही उसकी मौत हो गई। पुलिस ने दो लोगों के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here